ताज़ा खबर
 

जाम से निजात के लिए हरी झंडी के इंतजार में सीलमपुर फ्लाईओवर

जीटी रोड को जाम से राहत दिलाने के लिए जल्द ही सीलमपुर फ्लाईओवर बड़ी राहत देगा। इस मार्ग को घंटों के जाम से बचाने के लिए दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने यह फ्लाईओवर तैयार किया है।

सीलमपुर में बन रहा फ्लाईओवर।

जीटी रोड को जाम से राहत दिलाने के लिए जल्द ही सीलमपुर फ्लाईओवर बड़ी राहत देगा। इस मार्ग को घंटों के जाम से बचाने के लिए दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने यह फ्लाईओवर तैयार किया है। सीलमपुर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और इसे केवल सरकारी एजंसियों की हरी झंडी मिलने का इंतजार है। इस हरी झंडी के साथ ही शाहदरा से सीलमपुर और शास्त्री पार्क होते हुए कश्मीरी गेट आइएसबीटी तक का घंटों का सफर मिनटों में पूरा हो जाएगा।

जीटी मार्ग दिल्ली के सबसे व्यस्त मार्गों में से एक है। इस मार्ग पर दिन व रात के समय बहुत अधिक यातायात रहता है। इस वजह से मार्ग पर सीलमपुर व शास्त्री पार्क की लालबत्ती पर लंबे जाम से आम जनता को जूझना पड़ता था। बार-बार रुकने से राहत के लिए दिल्ली सरकार ने इन दोनों ही लाइट पर फ्लाईओवर व लूप तैयार किए हैं ताकि पूरे मार्ग पर यातायात बेरोकटोक जा सके।

हाल ही में इस कॉरिडोर का एक मुख्य मार्ग शास्त्री पार्क आम जनता के लिए खोला जा चुका है। जिससे एक हिस्से को बड़ी राहत मिली है। अब सीलमपुर फ्लाईओवर के खुलने का इंतजार किया जा रहा है। इस मार्ग पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से वाहन लोनी रोड के माध्यम से पहुंचते हैं, जबकि उत्तर प्रदेश से आने वाला यातायात सीधे आनंद विहार-झिलमिल की तरफ से पहुंचता है। इस वजह से मार्ग पर अधिक यातायात रहता है। यह फ्लाईओवर खुलने के बाद सीलमपुर लालबत्ती से लेकर शास्त्री पार्क होते हुए बस अड्डा जाने वाले वाहन चालकों को राहत होगी।

फ्लाईओवर को चित्रकारी से चमकाया जा रहा है :
मार्ग पर गुजरने वाले वाहन चालकों को बेहतर अनुभव कराया जा सके। इसके लिए चित्रकारी के माध्यम से इस फ्लाईओवर को चमकाया जा रहा है। फ्लाईओवर के पिलर पर लाल किला, अक्षरधाम, सैनिकों को सम्मान देने वाले फोटो और गांधी जी के स्वच्छता अभियान का संदेश देने की कोशिश की जा रही है।

अगस्त में ही शुरू करने की थी तैयारी : इस फ्लाईओवर को आम जनता के लिए अगस्त में ही शुरू किए जाने की योजना थी लेकिन कोरोनाकाल में बंद की वजह से इसका काम बीच में ही लटक गया था। इस योजना के तहत शास्त्री पार्क फ्लाईओवर, उसके दो लूप और सीलमपुर फ्लाइओवर शामिल था। वित्त व्यय समिति (ईएफसी) ने 303.31 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। लेकिन यह परियोजना अपनी तय लागत से कम राशि में तैयार होगी। इस मार्ग पर अब शास्त्री पार्क से लेकर सीलमपुर तक 6 लेन का टू वे फ्लाईओवर बनाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सख्त पर्यावरण नियमों से उद्यमियों की नींद उड़ी
2 इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों पर अधिक असर नहीं करता है कोरोना! भारत में सबसे पहले किसे मिलेगी COVID-19 Vaccine? सरकार बना रही प्लान
3 COVID-19 के बीच त्यौहारी सीजन के मद्देनजर कलाकारों और क्रू मेंबर्स के लिए केंद्र ने जारी किए SOP, जानें गाइडलाइंस
यह पढ़ा क्या?
X