ताज़ा खबर
 

इस साल अक्टूबर में कांग्रेस की कमान संभाल सकते हैं राहुल गांधी!

पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के लिए इस साल 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आंतरिक चुनाव कराए जाएंगे

सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाधी और राहुल गांधी व अन्य (PTI Photo)

इस साल अक्टूबर में होने वाले कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव के बाद राहुल गांधी को मां सोनिया गांधी की जगह कांग्रेस अध्यक्ष बना दिया जाएगा। भाजपा के बढ़ते वर्चस्व और सोनिया गांधी की बिगड़ती तबियत को देखते हुए राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने की मांग काफी समय से हो रही है। मंगलवार 7 जून को कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक के दौरान पार्टी के आंतरिक चुनावों की पुष्टि की गई। डेकन क्रोनिकल के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के लिए इस साल 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आंतरिक चुनाव कराए जाएंगे। ‘आंतरिक पार्टी लोकतंत्र’ में भरोसा रखने वाले राहुल गांधी इस पद के लिए उम्मीदवार होंगे। एक पार्टी सूत्र ने कहा कि राहुल गांधी ही अकेले उम्मीदवार होंगे।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) पार्टी की सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली ईकाई है। इसके पास पार्टी अध्यक्ष चुनने की ताकत है। हालांकि राहुल चाहते हैं कि उन्हें लोकतांत्रिक रूप से चुना जाए। नवंबर 2016 में हुई पिछले सीडब्ल्यूसी बैठक की अध्यक्षता राहुल गांधी ने ही की थी। तब सोनिया गांधी खराब तबियत के चलते बैठक में शामिल नहीं हो पाई थीं। नवंबर में हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी से पार्टी का अध्यक्ष पद संभालने की मांग की थी। पार्टी के सूत्रों के अनुसार मंगलवार को हुई बैठक में राहुल को तत्काल अध्यक्ष बनाने की कोई मांग नहीं की गई। संभवतः पार्टी ने औपचारिक आंतरिक चुनाव के तहत उन्हें अध्यक्ष बनाना तय किया है।

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाधी की अध्यक्षता में की गई। इस बैठक में देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति और संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में इस बैठक में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम, दिग्विजय सिंह, गुलाम नबी आजाद और अहम पटेल शामिल हुए।

CWC बैठक: सोनिया गांधी ने किया मोदी सरकार पर हमला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App