scorecardresearch

उदयपुरः नवसंकल्प में 1 परिवार 1 टिकट का ऐलान, जानें गांधी परिवार ने कैसे बनाया अपने चुनाव लड़ने का रास्ता

कांग्रेस कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा निकालेगी, जिसमें पार्टी के सभी नेता भाग लेंगे।

one family one ticket, sonia gandhi
कांग्रेस चिंतन शिविर में सोनिया गांधी समेत कांग्रेस नेता (फोटो- @INCIndia)

राजस्थान के उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर का रविवार को समापन हो गया। इस शिविर में कांग्रेस ने कई संकल्प लिए हैं। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव एक परिवार एक टिकट का है। हालांकि इसमें शर्तें लगीं हुईं हैं और इसी शर्त की वजह से कई नेताओं के परिवार चुनाव लड़ने के लिए बनाए गए मापदंड को पार कर ले रहे हैं, जिसमें गांधी परिवार का नाम भी शामिल है।

सीडब्ल्यूसी की बैठक में उदयपुर नव संकल्प शिविर की कई घोषणाओं को स्वीकार कर लिया है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक परिवार, एक टिकट के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। हालांकि चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले कांग्रेस नेताओं के बेटे, बेटियों और अन्य रिश्तेदारों को कम से कम पांच साल तक पार्टी के लिए काम करना होगा। बस इसी नियम से गांधी परिवार का भी चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो जाता है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीडब्ल्यूसी ने संगठनात्मक और नीतिगत मुद्दों पर निर्णय लेने में कांग्रेस अध्यक्ष की सहायता के लिए एक छोटा राजनीतिक सलाहकार ग्रुप बनाने के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया है। हालांकि, संसदीय बोर्ड को फिर से बनाने के प्रस्ताव को सीडब्ल्यूसी ने खारिज कर दिया है। इस प्रस्ताव को बागी गुटों की तरफ से लाया गया था।

इसी तरह सभी राज्यों में राजनीतिक मामलों की समिति का गठन किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि नेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही पार्टी के संचार ढांचे को भी नया रूप दिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि चुनाव प्रबंधन के लिए एक विशेष कमेटी का भी गठन किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी केपीसीसी की तरफ से संचालित राजीव गांधी विकास अध्ययन संस्थान (आरजीआईडीएस), तिरुवनंतपुरम में प्रशिक्षण का प्रारंभिक केंद्र होगा। शुरुआती दौर में यहीं पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

वहीं इस नवसंकल्प शिविर में एक और बड़ी घोषणा की गई है कि कांग्रेस कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा निकालेगी, जिसमें पार्टी के सभी नेता भाग लेंगे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट