भाजपा से नहीं चाहिए हिंदुत्व का सर्टिफिकेट, भीख में आजादी वाले बयान पर क्यों नहीं वापस लेते पद्मश्री- बोली कांग्रेस प्रवक्ता तो मिला यह जवाब

डिबेट में ही मौजूद रहीं शिवसेना प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी से पूछा गया कि क्या आप सलमान खुर्शीद के विचार से सहमत हैं। तो उन्होंने कहा कि मैं बिल्कुल सहमत नहीं हूं। इसमें सवालिया निशान लगाया जा रहा है कि बोको हरम और आईएसआईएस के स्तर पर हिंदू आतंकवादी हो सकता है। हिंदुओं के ऊपर इस तरह का आरोप लगाना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

congress, salman khurshid
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन से किए जाने को लेकर कांग्रेस विरोधी पार्टियों के निशाने पर आ गई है। (एक्सप्रेस फोटो)

कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की किताब ‘Sunrise over Ayodhya’ में हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक चरमपंथी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस से करने पर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी मुद्दे पर टीवी डिबेट के दौरान जब कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हमें भाजपा से हिंदुत्व का सर्टिफिकेट नहीं चाहिए और केंद्र सरकार भीख में आजादी वाले बयान को लेकर पदमश्री वापस क्यों नहीं ले लेती। तो डिबेट में ही मौजूद रहीं महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने ही उनको जवाब दे दिया।

आजतक न्यूज चैनल पर आयोजित टीवी डिबेट के दौरान एंकर गौरव सावंत ने कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत से सवाल पूछा कि भाजपा कह रही है कि हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन से करना कांग्रेस की हिंदू विरोधी मानसिकता है। इसके जवाब में सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि हिंदू होने का सर्टिफिकेट और राष्ट्रवादी होने का सर्टिफिकेट हमें भारतीय जनता पार्टी से तो बिल्कुल नहीं चाहिए। 

आगे सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि आजाद भारत में और उससे पहले राम के नाम को किसी ने आत्मसात किया था तो वो महात्मा गांधी थे। ये तो महात्मा गांधी के हत्यारे के साथ खड़े हुए लोग हैं। इनसे मैं हिंदू धर्म और राष्ट्रवाद का सर्टिफिकेट लूंगी। ये वो लोग हैं जब एक औरत कहती है कि हमें भीख में आजादी मिली है तो मुंह पर टेप लग जाता है। आज करिए उनकी बुराई और पद्मश्री वापस लीजिए। तब मैं मानती हूं कि आप ढ़ोंगी हिंदू और ढ़ोंगी राष्ट्रवादी नहीं हैं।

इसके बाद जब डिबेट में ही मौजूद रहीं शिवसेना प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी से पूछा गया कि क्या आप सलमान खुर्शीद के विचार से सहमत हैं। तो उन्होंने कहा कि मैं बिल्कुल सहमत नहीं हूं। इसमें सवालिया निशान लगाया जा रहा है कि बोको हरम और आईएसआईएस के स्तर पर हिंदू आतंकवादी हो सकता है। हिंदुओं के ऊपर इस तरह का आरोप लगाना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। राजनीति एक तरफ है लेकिन इस तरह से पूरे हिंदू धर्म को घसीट लाना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं उम्मीद कर रही थी कि इसपर खेद जताया जाएगा पर खेद नहीं जताया गया है। आधी अधूरी जानकारी के आधार पर किताब को लिखा गया है।

बता दें कि कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के  द्वारा लिखी गई किताब सनराइज ओवर अयोध्या के छठे चैप्टर द सैफरन स्काई में लिखा गया है कि साधु संतों के सनातन धर्म और प्राचीन हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक नए तरीके से किनारे लगाया जा रहा है जो कि इस्लामिक जिहादी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस की तरह है। किताब में लिखी गई इस लाइन को लेकर भाजपा ने कांग्रेस को जमकर निशाने पर लिया और कहा कि कांग्रेस पार्टी नफरत की राजनीति करती है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट