बंगाल: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, G-23 के इस नेता मिली जगह

पहले चरण की तरह ही तीसरे चरण के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से भी कांग्रेस के नाराज नेताओं को दूर रखा गया है। इस लिस्ट में कद्दावर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, राज बब्बर समेत कई नेताओं को शामिल नहीं किया गया है।

rahul gandhi, priyanka gandhi, manish tiwariपश्चिम बंगाल चुनाव के तीसरे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा G-23 के मनीष तिवारी को भी जगह दी गई है। (फोटो-पीटीआई)

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। जारी किए गए लिस्ट में एक बार फिर से कांग्रेस की अंदरूनी कलह खुलकर सामने नजर आ रही है। इस लिस्ट में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, नवजोत सिंह सिद्धू, अजहरुद्दीन समेत कई कांग्रेस नेताओं का शामिल है। वहीं गुलाम नबी आजाद समेत G-23 के कई असंतुष्ट नेताओं का नाम इस लिस्ट से गायब हैं। हालांकि इस लिस्ट में G-23 के  मनीष तिवारी को जगह दी गई है।

तीसरे चरण के लिए कांग्रेस द्वारा जारी किए गए स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, नवजोत सिंह सिद्धू, अजहरुद्दीन के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे, राष्ट्रपति प्रणव मुख़र्जी के बेटे अभिजित मुख़र्जी समेत 30 कांग्रेस नेताओं का नाम शामिल किया गया है। इस लिस्ट में उत्तरप्रदेश से कांग्रेस नेता और शायर इमरान प्रतापगढ़ी को भी जगह दी गई है।

पहले चरण की तरह ही तीसरे चरण के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से भी कांग्रेस के नाराज नेताओं को दूर रखा गया है। इस लिस्ट में कद्दावर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, राज बब्बर समेत कई नेताओं को शामिल नहीं किया गया है। हालांकि G-23 गुट में ही शामिल रहे मनीष तिवारी को पश्चिम बंगाल के तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारक बनाया गया है। 

कुछ दिन पहले कांग्रेस के कुछ नाराज नेताओं ने जम्मू में एक सभा की थी। सभा के दौरान गांधी परिवार और पार्टी हाईकमान की आलोचना की गई थी। इन नेताओं के गुट को G-23 कहा गया।  माना यह जा रहा है कि इन्हीं वजहों से कांग्रेस आलाकमान ने G-23 गुट के नेताओं को चुनाव प्रचार से दूर रखने का फैसला किया है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए 8 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 27 मार्च, दूसरे चरण का 1 अप्रैल, तीसरे का 6 अप्रैल, चौथे का 10 अप्रैल, पांचवें का 17 अप्रैल, छठे का 22 अप्रैल, सातवें का 26 अप्रैल और अंतिम चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। जबकि वोटों की गिनती 2 मई को की जाएगी।

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी के ‘ड्रीम प्रोजेक्‍ट’ को सरकारी कंपन‍ियों ने क‍िया फेल! संसदीय सम‍ित‍ि ने बीएसएनल, रेलटेल को बताया नाकारा
2 दिल्ली: LG को और शक्ति देने वाला बिल लोकसभा में पास, केजरीवाल ने दी तीखी प्रतिक्रिया
3 योगी सरकार के चार साल: अखलाक के गांव में भाजपा नेताओं का विरोध, मुश्‍क‍िल से हो सकी सभा
X