कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए राहुल गांधी को करना होगा और इंतजार, चुनावों के बाद होगी ताजपोशी - Congress quietly defers Rahul Gandhi's elevation as party president - Jansatta
ताज़ा खबर
 

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए राहुल गांधी को करना होगा और इंतजार, चुनावों के बाद होगी ताजपोशी

कांग्रेस का मानना है कि अभी अगर राहुल गांधी अध्यक्ष बनते हैं तो पार्टी नेताओं का चुनावों से ध्यान भटक सकता है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (PTI File Photo)

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष पद पर ताजपोशी टलती नजर आ रही है। यूं तो राहुल गांधी का पार्टी प्रेसीडेंट बनना लगभग तय है लेकिन ये कब होगा इस पर कांग्रेस में माथापच्ची चल रही है। बताया जा रहा था कि दोनों राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले ही राहुल गांधी को अध्यक्ष बना दिया जाएगा लेकिन अब इस बात पर कांग्रेस नेताओं में थोड़ी असमंजस की स्थिति बन गई है। पार्टी का एक धड़ा चाहता है कि 18 दिसंबर को दोनों राज्यों के नतीजे आने के बाद ही राहुल की ताजपोशी की जाए। कांग्रेस के इस धड़े का मानना है कि अभी अगर राहुल गांधी अध्यक्ष बनते हैं तो पार्टी नेताओं का चुनावों से ध्यान भटक सकता है। बताया जा रहा है कि शायद 28 दिसंबर को राहुल गांधी को अध्यक्ष पद सौंपा जा सकता है क्योंकि 1885 में इसी दिन कांग्रेस की स्थापना भी हुई थी। वहीं चुनाव आयोग ने भी कांग्रेस पार्टी को अपने संगठन का चुनाव निपटाने की मोहलत 31 दिसंबर तक की दे रखी है।

कांग्रेस पार्टी में एक धड़ा ये भी चाह रहा है कि चुनावों से पहले ही राहुल गांधी को अध्यक्ष बना दिया जाए। इस धड़े का मानना है कि जिस तरह से राहुल गांधी ने चुनावों की बागडोर अपने हाथों में थाम रखी है उस हिसाब से यही सही समय है ताजपोशी का। इन लोगों का मानना है कि अगर ऐसा हो जाता है तो चुनावों में फायदा पहुंच सकता है।

फिलहाल मिल रही जानकारी के मुताबिक कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने चुनावों से पहले राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव को लगभग टाल दिया है। आपको बता दें कि हिमाचल और गुजरात दोनों राज्यों में कांग्रेस पूरे दमखम से चुनावों की तैयारी में जुटी हुई है। पार्टी को इस बार गुजरात में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद भी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी गुजरात में ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App