ताज़ा खबर
 

कांग्रेस को ‘प्रेरक’ शब्द से आपत्ति, RSS के ‘प्रचारक’ से तुलना के बाद सोनिया ने एजेंडे से हटाया

द इंडियन एक्सप्रेस के कॉलम डेल्ही कॉन्फिडेंशल में छपे लेख में बताया गया है कांग्रेस कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने वाले दल का नाम "प्रेरक" रखने जाने पर सीनियर नेताओं ने आपत्ति जताई और कहा कि यह सुनने में आरएसएस के "प्रचारक" जैसा लगता है।

कांग्रेस की बैठक में सीनियर नेताओं ने ट्रेनिंग दल को प्रेरक कहे जाने पर आपत्ति उठाई। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

कांग्रेस में पुराने और यंग ब्रिगेड के नेताओं के बीच खाई एक बार फिर गुरुवार को दिखाई दी। दरअसल कांग्रेस के यंग ब्रिगेड ने पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को विचारधारा की ट्रेनिंग के लिए एक दल का गठन किया है, जिसे ‘प्रेरक’ नाम दिया गया। लेकिन, इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने इस नाम पर सवाल खड़े किए और कहा कि “प्रेरक” शब्द आरएसएस के “प्रचारक” की तरह सुनने में लगता है। पटेल के प्रश्न उठाने के बाद सोनिया गांधी ने भी इसे खारिज कर दिया।

द इंडियन एक्सप्रेस के डेल्ही कॉन्फिडेंशल में छपे आर्टिकल में बताया गया है कि राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सचिन राव ने गुरुवार को पार्टी के कार्यकर्ता एवं नेताओं को ट्रेनिंग देने वाले विशेष दल के नामकरण का जिक्र किया। पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी की मौजूदगी में चल रही बैठक के दौरान उन्होंने ट्रेनिंग दल को “प्रेरक” शब्द से संबोधित करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने पार्टी के मेंबरशिप कैंपेन और विचारधारा के विस्तार के संपूर्ण मॉडल को समझाने का प्रयास किया। लेकिन, इसी दौरान अहमद पटेल ने ‘प्रेरक’ शब्द पर आपत्ति जाहिर की। पंजाब कांग्रेस कमेटी के प्रमुख सुनील जाखड़ ने भी सामान नजरिया पेश किया। इसके सोनिया गांधी ने भी माना कि प्रेरक शब्द सुनने में आरएसएस के प्रचारक जैसा लग रहा है।

गौरतलब है कि कांग्रेस देश व्यापी मुहिम के तहत विचारधारा को फैलाने की कोशिश शुरू करने जा रही है। इस दौरान पार्टी के मेंबरशिप को बढ़ाने के साथ-साथ मोदी सरकार की नीतियो को भी टारगेट किया जाएगा। इससे पहले सोनिया गांधी ने गुरुवार को बैठक में पार्टी नेताओं से कहा कि सोशल मीडिया के साथ-साथ अब जमीन पर भी तेवर के साथ लड़ाई लड़नी होगी।

Next Stories
1 अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर में एक महीने में 4000 लोगों को पकड़ा, पहली बार इतनी सख्ती!
2 कश्मीर में पाबंदी हटाने को भारत पर दबाव दे अमेरिका- सांसदों की अमेरिकी विदेश मंत्री को चिट्ठी
3 Chandrayaan 2: ‘विक्रम’ की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ अंतिम क्षणों में कैसे बदल गई ‘हार्ड लैंडिंग’ में? जानिए क्या कहता है डेटा
ये  पढ़ा क्या?
X