ताज़ा खबर
 

दुबई: राहुल गांधी का पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला, बोले- इंडिया में साढ़े 4 वर्षों से कर रहे असहिष्‍णुता सामना

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यूएई और भारत को एक साथ लाने वाला मूल बिंदु सहिष्णुता है। उन्होंने कहा, ''यहां यह सहिष्णुता वर्ष है लेकिन घर में हम साढ़े चार वर्षों से असहिष्णुता देखते आ रहे हैं।''

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटो – एएनआई)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अब दुबई से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। पीटीआई के मुताबिक राहुल गांधी ने शुक्रवार (11 जनवरी) को संयुक्त अरब अमीरात द्वारा 2019 को ‘सहिष्णुता वर्ष’ घोषित किए जाने पर उसकी तरीफ की लेकिन इसी के साथ कहा कि वह साढ़े चार वर्षों से भारत में ”असहिष्णुता” सामना कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि वह यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम मिले और उनकी विनम्रता से प्रभावित हुए। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यूएई और भारत को एक साथ लाने वाला मूल बिंदु सहिष्णुता है। उन्होंने कहा, ”यहां यह सहिष्णुता वर्ष है लेकिन घर में हम साढ़े चार वर्षों से असहिष्णुता देखते आ रहे हैं।” उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय श्रमिकों ने इस शहर के विकास के लिए अपना पसीना, खून और समय दिया है और सभी पृष्ठभूमि के भारतीयों को गौरवान्वित किया है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”जब मैं यूएई में ड्राइव करता हूं, तो मुझे आपकी ऊर्जा, खून और पसीना दिखाई देता है। आपने इस राष्ट्र के निर्माण में मदद की है और मुझे गर्व महसूस होता है कि आपने अपनी भूमिका गरिमा, एकता और सहिष्णुता के साथ निभाई है।” राहुल ने कहा, ”भारत कभी मजबूत नहीं हो सकता अगर उसमें फूट पड़ती है।” उन्होंने कहा, ”मेरे प्यारे देश को राजनीतिक कारणों और लाभों के लिए विभाजित किया जा रहा है। इसे विभिन्न धर्मों, समुदायों, अमीर और गरीब में विभाजित किया जा रहा है।” गांधी ने कहा, ”एक बार फिर, हमें विचारधाराओं और सोच की परवाह किए बिना भारत को एक साथ लाना होगा। एक बार फिर हमें भारत को, उसके लोगों, धर्मों और जातियों को एक साथ लाना होगा।”

बीजेपी के ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ वाले नारे पर चुटकी लेते हुए राहुल गांधी ने कहा, ”हमें ‘भाजपा-मुक्त भारत’ की जरूरत नहीं है। हम एक ऐसा भारत चाहते हैं जहां हर नागरिक कहता हो कि वह पहले एक भारतीय है और फिर बाकी है।” राहुल गांधी ने दुबई में भारत की बेरोजगारी की समस्या भी उठाई। एएनआई के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”भारत में आज जो सबसे बड़ी समस्या है, वह बेरोजगारी है। हमें इससे निपटने की जरूरत है। हमें दुनिया के बाकी हिस्सों को यह दिखाने की जरूरत है कि हम न केवल बेरोजगारी को हरा सकते हैं बल्कि चीन को भी चुनौती दे सकते हैं।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राज्‍यों में हार से लिया सबक! लोकसभा चुनाव से पहले वोटर्स को लुभाने के लिए मोदी सरकार के 6 कदम
2 अमित शाह के भाषण के बाद बोले बीजेपी सांसद- अब राम मंदिर निर्माण की तिथि घोषित करे भाजपा
3 सारदा चिटफंड केस: पी चिदंबरम की पत्‍नी की बढ़ीं मुश्किलें, सीबीआई ने दाखिल की चार्जशीट
IPL 2020 LIVE
X