राहुल गांधी के बाद शशि थरूर ने हिंदुत्व और हिंदू में बताया फर्क, ब्रिटिश फुटबॉल टीम के ‘बदमाश’ खिलाड़ियों से कर दी तुलना

पिछले दिनों कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के द्वारा लिखी गई किताब सनराइज ओवर अयोध्या का विमोचन किया गया था। इस किताब के छठे चैप्टर में हिंदुत्व की तुलना खूंखार आतंकवादी संगठनों से की गई।

अपनी किताब की विमोचन के मौके पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि हिंदुत्व की विचारधारा ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाड़ियों की तरह है जो दूसरे टीम को सपोर्ट करने वाला लोगों पर हमले करते हैं। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के द्वारा अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस जैसे आतंकवादी संगठनों से किए जाने के बाद मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां बीजेपी इसपर खूब बवाल मचा रही है तो वहीं कांग्रेस इसके बचाव में उतर गई है। पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्व का फर्क बताते हुए सलमान खुर्शीद का बचाव किया। तो वहीं अब तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने भी हिंदू और हिंदुत्व का अंतर बताते हुए हिंदुत्व की तुलना ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाड़ियों से कर दी।

बुधवार को अपनी किताब  ‘प्राइड, प्रेजूडिस एंड पंडिटरी: द असेंशियल शशि थरूर’ के लांचिंग के मौके पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हिंदुत्व विचारधारा की तुलना ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाडियों से की। थरूर ने कहा कि ब्रिटिश फुटबॉल टीम के बदमाश खिलाड़ियों का मानना है कि यह मेरी टीम है और अगर आप दूसरे टीम को सपोर्ट करते हैं तो हम आप पर वार करेंगे। वहीं उन्होंने हिंदू धर्म को लेकर कहा कि यह विविधता, बहुलतावाद, सहिष्णुता का धर्म है और यह संदेह, पूछताछ और सवाल करने का दर्शन है।

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी हिंदू और हिंदुत्व के बीच अंतर बताया था। बीते दिनों कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के मौके पर कहा था कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है। क्‍योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम ही एक होता। हिंदुत्व को हिंदू की जरूरत नहीं होती और हिंदू को हिंदुत्व की जरूरत नहीं होती। 

गौरतलब है कि पिछले दिनों कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के द्वारा लिखी गई किताब सनराइज ओवर अयोध्या का विमोचन किया गया था। इस किताब के छठे चैप्टर में हिंदुत्व की तुलना खूंखार आतंकवादी संगठनों से की गई। सलमान खुर्शीद द्वारा लिखी किताब के छठे चैप्टर द सैफरन स्काई में कहा कि साधु संतों के सनातन धर्म और प्राचीन हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक नए तरीके से किनारे लगाया जा रहा है जो कि इस्लामिक जिहादी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस की तरह है।

इसी लाइन को लेकर सलमान खुर्शीद और उनकी पार्टी कांग्रेस भाजपा नेताओं के निशाने पर आ गई। दिल्ली की एक अदालत में सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक लगाने की भी मांग की गई। हालांकि कोर्ट ने रोक लगाने से मना कर दिया। अपनी किताब को लेकर उपजे विवाद पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने पिछले दिनों अपनी सफाई भी पेश की थी। सलमान खुर्शीद ने कहा कि मैंने अपनी किताब में यह नहीं कहा कि आतंकी संगठन आईएसआईएस और हिंदुत्व एक हैं बल्कि यह कहा कि दोनों एक जैसे हैं।      

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट