नशा करने वाले की कांग्रेस में जगह नहीं, नए सदस्यों से सार्वजनिक रूप से पार्टी की आलोचना नहीं करने की लिखित गारंटी भी लेगी

कांग्रेस पार्टी ने अपने नए सदस्यता नियमों में कहा है कि अगर कोई शख्स पार्टी में शामिल होना चाहता तो उसे लिखित में देना होगा कि वह ड्रग्स का सेवन नहीं करेगा। इसके अलावा सार्वजनिक मंच पर पार्टी की आलोचना भी नहीं करेगा।

Uttar Pradesh, Congress, Priyanka Gandhi
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

अब कांग्रेस में शामिल होने के लिए कई शर्तों का पालन करना होगा। पार्टी ने सदस्यता संबंधी आवेदन-पत्र में कई शर्तें शामिल की हैं। कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और मादक पदार्थों से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा और यह यह लिखित में देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा।

इसके मुताबिक, कांग्रेस की सदस्यता ले रहे लोगों को यह घोषणा करनी होगी कि वह कानूनी सीमा से अधिक संपत्ति नहीं रखेंगे और कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए शारीरिक श्रम और जमीनी मेहनत करने से नहीं हिचकिचाएंगे।

इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, ‘यह एक पुराना आवेदन-पत्र है और हमारे पार्टी के संविधान का हिस्सा है। हम नये, पुराने सभी कांग्रेस सदस्यों से उम्मीद करते हैं कि वे इनमें की गई बातों का अनुसरण करेंगे।’पार्टी ने एक नवंबर से शुरू हो रहे सदस्यता अभियान के लिए तैयार आवेदन-पत्र में 10 ऐसे बिंदुओं का उल्लेख किया है, जिसके बारे में सदस्य बनने के इच्छुक लोगों को अपनी स्वीकृति देनी होगी।

बीते16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में यह फैसला किया गया था कि संगठनात्मक चुनाव से पहले पार्टी आगामी एक नवंबर से अगले साल 31 मार्च तक सदस्यता अभियान चलाएगी। इस आवेदन-पत्र में यह भी कहा गया है कि सभी नये सदस्यों को यह संकल्प लेना होगा कि वे किसी भी तरह के सामाजिक भेदभाव की गतिविधि में शामिल नहीं होंगे, बल्कि इसे समाज से खत्म करने की दिशा में काम करेंगे।

इसके शपथ-पत्र में कहा गया है, ‘‘मैं नियमित रूप से खादी धारण करता हूं, मैं शराब और मादक पदार्थों से दूर रहता हूं, मैं सामाजिक भेदभाव और असमानता नहीं करता, बल्कि इन्हें समाज से खत्म करने में विश्वास करता हूं और मैं पार्टी की ओर से दिए जाने वाले काम को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’’

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट