हरियाणा ने घटाया पेट्रोल पर वैट लेकिन डीजल पर बढ़ा दिया; कांग्रेस का दावा- लूटजीवी का खेल देखिए

बता दें कि केंद्र सरकार के ऐलान के बाद कई राज्यों में पेट्रोल 5 रुपये और डीज़ल के दाम 10 रुपये घट गए हैं। कुछ राज्यों में सरकार ने अपनी तरफ से भी वैट की दरें घटाई हैं। जिसके बाद उन राज्यों में पेट्रोल-डीज़ल थोड़ा और सस्ता हुआ है।

Congress ,Randeep Surjewala
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर हरियाणा सरकार पर निशाना साधा है(फोटो सोर्स: फाइल/PTI)।

दिवाली से एक दिन पहले 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये तक उत्पाद शुल्क की कटौती की थी। ऐसे में राज्य सरकारों की तरफ से भी वैट की दरें घटाई गईं। जिससे आम लोगों को बढ़ती महंगाई में थोड़ी राहत मिली है। हालांकि इस बीच कांग्रेस के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा सरकार को लूटजीवी बताया है।

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मनोहर लाल खट्टर सरकार पेट्रोल पर वैट तो घटाया लेकिन डीजल के दाम कम करने की जगह बढ़ा दिया है। अपने एक ट्वीट में सुरजेवाला ने लिखा, “लूटजीवी खट्टर-दुष्यंत जोड़ी का खेल देखिए। Excise दर घटाने के बहाने चोर दरवाज़े से हरियाणा में पेट्रोल पर वैट ₹1.12 पैसे घटाकर डीजल पर ₹1.78 बढ़ा दिया। लूट में छूट के नाम पर भाजपा-जजपा के झूठ को प्रदेशवासी जानते भी हैं और समझते भी हैं। शर्म आनी चाहिए, ऐसी जनविरोधी सरकार को।”

इससे पहले रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र द्वारा पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती करने को हाल ही में हुए उपचुनावों में भाजपा को मिली हार से जोड़ा था। उन्होंने कहा था कि टैक्सजीवी मोदी सरकार को सबक सिखाने के लिए देशवासियों को बधाई।

सुरजेवाला ने कहा था मोदीनॉमिक्स के जुमले को समझिए। 2021 में पेट्रोल 28 रुपये और डीजल 26 रुपये तक बढ़ाए गए। वहीं उपचुनाव में 29 में से 14 सीटों के हारते ही पेट्रोल और डीजल के रेट को क्रमश: 5 और 10 रुपये घटा दिया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा इसे प्रधानमंत्री की तरफ से लोगों को दिवाली का तोहफा बता रही है।

उपचुनाव का हाल: बता दें कि 30 अक्टूबर को अलग-अलग राज्यों में 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे। जिनमें असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल हैं।

इसमें बीजेपी गठबंधन को असम की 5, मेघालय की 3, बिहार की 2, मध्य प्रदेश की 2 और कर्नाटक, मिजोरम व मेघालय की 1-1 सीट जीत मिली है। वहीं कांग्रेस को हिमाचल की 3, राजस्थान की 2 और महाराष्ट्र, कर्नाटक व मध्य प्रदेश की 1-1 सीट पर जीत प्राप्त हुई है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पूर्व की जांच ने सारदा घोटाले की जांच को बना दिया पेचीदा: सीबीआईCoal scam: Court will view report of CBI
अपडेट