ताज़ा खबर
 

राहुल पद छोड़ने पर अड़े, लेकिन अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं कोई कांग्रेस नेता, एंटनी और वेणुगोपाल राव ने ठुकराया ऑफर!

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक एके एंटनी ने कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से साफ इनकार कर दिया है। पूर्व रक्षामंत्री और गांधी परिवार के विश्वसनीय व्यक्ति एंटनी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया।

rahul gandhiकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (PTI Photo/Kamal Kishore)

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के कई सप्ताह बीतने के बाद भी पार्टी के भीतर शीर्ष नेतृत्व को लेकर उठापटक जारी है। खुद के नेतृत्व में पार्टी के हारने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे की पेशकश पर अड़े हुए हैं। हालांकि सूत्रों के हवाले से खबर है कि राहुल के बाद कांग्रेस की कमान के किसके हाथों में हो? इस पर संकट गहराया है। चूंकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक एके एंटनी ने कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से साफ इनकार कर दिया है। पूर्व रक्षामंत्री और गांधी परिवार के विश्वसनीय व्यक्ति एंटनी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया। खबर है कि पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी उन्हें पेश किए गए कार्यकारी अध्यक्ष के पद को स्वीकार करने से मना कर दिया। इसी बीच पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने शनिवार (15 जून, 2019) को कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक की है। हालांकि खराब स्वास्थ्य के चलते पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह इसमें शामिल नहीं हो सके।

गौरलतब है कि दिग्गज कांग्रेसी नेता अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए गांधी परिवार के बाहर एक चेहरे की तलाश करने का काम सौंपा गया था। इसके बाद उन्होंने एके एंटनी को पद संभालने के लिए कहा था। सूत्रों से पता चला है कि पद अस्वीकार करते हुए एंटनी ने कहा कि गांधी परिवार के प्रति उनका पूरा सम्मान है मगर वह अध्यक्ष पद स्वीकार नहीं कर सकते। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस को मजबूत करने की अपनी दूसरी भूमिका हवाला देते हुए कार्यकारी अध्यक्ष के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। केसी वेणुगोपाल कर्नाटक में कांग्रेस के प्रभारी भी हैं।

बता दें कि कांग्रेस में नए नेतृत्व की तलाश तब शुरू हुई लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की इच्छा जताई। हालांकि पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने उनके इस्तीफे की पेशकश को मानने से इनकार कर दिया। खबर है कि दोनों नेताओं के इनकार के बाद कांग्रेस को अब उत्तर भारत से किसी चेहरे की तलाश है जो पार्टी का नेतृत्व कर सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमित शाह से मिलने से पहले आंकड़े रट कर पहुंच रहे अफसर, जानें क्या है तैयारी
2 Weather Forecast, Cyclone Vayu Today Updates: कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से भेंट की, सूखे से निपटने के लिये कोष की मांग की
3 SCO समिट के बाद लीडर्स लाउंज में मिले पीएम मोदी और पाक पीएम इमरान खान, पर नहीं हुई ज्यादा बात
ये पढ़ा क्या?
X