ताज़ा खबर
 

राहुल बोले- पीएम मोदी ने जवानों के साथ प्रचार के लिए खिंचाया फोटो, डिफेंस बजट क्यों नहीं बढ़ाया?

यहां आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को संसद में पेश किए गए आम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए 4.78 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जिसमें पेंशन के भुगतान का परिव्यय भी शामिल है।

rahul gandhi , congress , indiaकांग्रेस नेता राहुल गाँधी (फोटो – एक्सप्रेस आर्काइव)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रक्षा बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि ‘चीन ने हमारे क्षेत्र पर कब्जा किया और हमारे जवानों की हत्या की। पीएम जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं सिर्फ फोटो खिंचवाने और प्रचार करने के लिए…डिफेंस बजट को क्यों नहीं बढ़ाया गया?

यहां आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को संसद में पेश किए गए आम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए 4.78 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जिसमें पेंशन के भुगतान का परिव्यय भी शामिल है। पिछले साल यह राशि 4.71 लाख करोड़ रुपये थी। इसमें से पेंशन के भुगतान का परिव्यय यदि हटा लिया जाए तो रक्षा क्षेत्र का बजट 3.62 लाख करोड़ रुपये बचता है।

बजट आंकड़ों के अनुसार रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटित पूरी राशि में 1.35 लाख करोड़ रुपये नये हथियारों, विमानों, युद्धपोतों और अन्य सैन्य साजोसामान खरीदने के लिए अलग से रखे गये हैं। पिछले साल के बजट में यह राशि 1.13 लाख करोड़ रुपये थी।

इधर इसपर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि उन्होंने पूरा बजट ठीक से सुना नहीं है। चीन से नजदीकी रिश्तों के बारे में अगर उन्हें जानना है तो उन्हें अपने परिवार का इतिहास पढ़ना चाहिए। वो कमेंट कर रहे हैं कि पीएम जवानों के साथ त्योहार मना रहे हैं, यह बचपना है।’

आपको बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि ‘सरकार लोगों के हाथों में पैसे देने के बारे में भूल गई. मोदी सरकार की योजना भारत की संपत्तियों को अपने पूंजीपति मित्रों को सौंपने की है।’

Next Stories
1 भाजपा प्रत्याशी को मिला केवल अपना वोट, राजस्थान निकाय चुनाव में चला एक वोट का खेल
2 Budget 2021: कृषि ऋण के लिए 16.5 लाख करोड़, ऑपरेशन ग्रीन स्कीम के साथ स्वामित्व योजना पूरे देश में लागू करेगी सरकार
3 iQOO 9 जल्द होगा लॉन्च, इसमें होगी दमदार बैटरी और पावरफुल चार्जर, जानें अन्य फीचर्स
यह पढ़ा क्या?
X