ताज़ा खबर
 

राहुल गांधी ने माना- इंदिरा गांधी ने एक गलती की थी, जानिए क्या है

आपातकाल पर पूछे गए सवाल के जवाब में राहुल गाँधी ने कहा कि मुझे लगता है कि वह एक गलती थी।

Author Edited By रुंजय कुमार नई दिल्ली | March 3, 2021 12:39 AM
rahul gandhi, congress, indira gandhiकांग्रेस नेता राहुल गांधी (फोटो – PTI)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक ‘‘गलती’’ थी। उन्होंने कहा कि उस दौरान जो भी हुआ वह ‘‘गलत’’ था लेकिन वर्तमान परिप्रेक्ष्य से बिलकुल अलग था क्योंकि कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया।

अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ हुई बातचीत में गांधी ने कहा कि वह कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र के पक्षधर हैं।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी, देश को उसका संविधान दिया और समानता के लिए खड़ी हुई। 

आपातकाल पर पूछे गए सवाल के जवाब में राहुल गाँधी ने कहा कि मुझे लगता है कि वह एक गलती थी। बिलकुल, वह एक गलती थी और मेरी दादी (इंदिरा गांधी) ने भी ऐसा कहा था। आपातकाल के अंत में इंदिरा गांधी ने चुनाव की घोषणा की थी इस बाबत प्रणब मुखर्जी ने बसु से कहा था कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उन्हें हारने का डर था। इस संबंध में पूछे गए सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि आपातकाल में जो भी हुआ वह ‘‘गलत’’ था और उसमें तथा आज की परिस्थिति में मूलभूत अंतर है।  

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राहुल और प्रियंका चुनावी तैयारियों में जुट गए हैं। असम दौर पर गयी कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने चाय बागान में महिला श्रमिकों के साथ कुछ खुशनुमा पल बिताये। प्रियंका ने पारंपरिक ”मेखला चादर”, पहनकर ”झुमुर” नृत्य करने का प्रयास किया और उन्होंने यह सीखा कि चाय के पत्तों को अपनी पीठ पर रखी टोकरी में कैसे आसानी से कैसे डाला जाता है।

प्रियंका ने महिला श्रमिकों से कहा कि यह राजनीतिक दलों का धर्म हैं कि वे उन वादों को पूरा करें जो उन्होंने चुनावों के दौरान आपके पास आकर किये थे। आपके पास वोट देने और उस सरकार को सबक सिखाने की शक्ति है जो अपने वादे को पूरा नहीं करे। हमने 365 रुपये न्यूनतम दैनिक मजदूरी का वादा किया है।

Next Stories
1 और सरफुटव्वल हो, डेमोक्रेसी बढ़ जाएगी इनकी- संबित पात्रा का कांग्रेस पर तंज
2 अब्बास सिद्दीकी के लिए कांग्रेस के 23 दिग्गजों के खिलाफ चली गई पार्टी, सवाल पर प्रवक्ता बोले- CM योगी भी बड़ी दिक्कत का काम कर रहे फिर
3 15 मिनट से एक ही बात पूछ रहे, जिसका कोई जवाब नहीं- डिबेट में पैनलिस्ट से बोले भाजपा प्रवक्ता
ये पढ़ा क्या?
X