ताज़ा खबर
 

उरी हमला : कांग्रेस ने मोदी पर साधा निशाना, पूछा पर्रिकर पर कब होगी कार्रवाई

पर्रिकर पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री आमिर खान जैसे भारतीयों को धमकाने में व्यस्त हैं।

Author नई दिल्ली | September 20, 2016 8:36 AM
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस ने सोमवार (19 सितंबर) को को उरी आतंकी हमले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें ‘पूरी गड़बड़ी के लिए अकेले जिम्मेदार’ ठहराया और पूछा कि क्या वह रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत की सीमाएं और राष्ट्रीय सुरक्षा पिछले दो वर्षों से दिक्कतों में हैं। रक्षा मंत्री को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।’ एक के बाद एक कई ट्वीट कर सुरजेवाला ने एक सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले को लेकर मोदी और केंद्र की आलोचना की। रविवार (18 सितंबर) हुए इस आतंकी हमले में 17 जवान शहीद हुए थे।

सुरजेवाला ने पूछा, ‘क्या प्रधानमंत्री मोदी इसके लिए जिम्मेदार अपने रक्षा मंत्री समेत अपनी कमान और नियंत्रण व्यवस्था के अंतर्गत आने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर साहस का परिचय देंगे?’ उन्होंने कहा, ‘क्या प्रधानमंत्री मोदी यह स्वीकार करेंगे कि खुफिया विभाग की बड़ी नाकामी के कारण उरी हमला हुआ। पुंछ की घटना के बावजूद हमने तैयारी क्यों नहीं की?’ सुरजेवाला ने कहा, ‘विदेश नीति के मोर्चे पर विदेश मंत्री सुषमा जी की गैर-मौजूदगी स्पष्ट तौर पर देखी जा सकती है। क्या इस पूरी गड़बड़ी के लिए अकेले प्रधानमंत्री मोदी जिम्मेदार नहीं हैं?’ हमले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर आश्चर्य जताते हुए सुरजेवाला ने कहा कि क्या वह उचित जवाब देकर बड़ी-बड़ी बातों और वास्तविकता के बीच के अंतर को कम करेंगे।

उन्होंने हमला बोलते हुए कहा, ‘क्या मोदी सरकार बतायेगी कि सैनिकों की आवाजाही और शिफ्ट में परिवर्तन की जानकारी किसने लीक की। जवानों को टेंट में क्यों रखा गया था, दो खाली भवनों में क्यों नहीं?’ कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि इस हमले को सरकार को जगाने वाली अंतिम चेतावनी के रूप में देखा जाना चाहिए और सरकार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘आतंकवाद का विरोध करने वाले और भारत को समर्थन देने वाले देशों के लिए यह परीक्षा की घड़ी है।’

पर्रिकर पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री आमिर खान जैसे भारतीयों को धमकाने में व्यस्त हैं और पूछा कि क्या सरकार की प्राथमिकताएं गलत दिशा में चली गयी हैं? सेना पर हाल के दिनों में हुए सबसे घातक हमलों में से एक में रविवार (18 सितंबर) तड़के उत्तर कश्मीर के उरी शहर में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने सेना के एक बटालियन के मुख्यालय पर हमला कर दिया, जिसमें 17 जवान शहीद हो गए और 19 अन्य घायल हुए। इस हमले में शामिल चार आतंकवादियों को सेना ने मार गिराया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App