ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार ‘‘कर आतंकवाद’’ का सहारा ले रही : कांग्रेस

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस आश्वासन का जिक्र किया कि सत्ता में आने के बाद 100 दिनों के अंदर वह विदेशों में जमा काला धन वापस लाएंगे।

Author नई दिल्ली | September 13, 2016 06:03 am
मनीष तिवारी सुषमा स्वराज पर बोला हमला

 

कांग्रेस ने सोमवार (12 सितंबर) को आरोप लगाया कि आय खुलासा योजना के जरिए कालाधन बाहर लाने में ‘नाकाम’ रहने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार व्यापारियों और कारोबारियों के यहां ‘लगातार’ छापेमारी के माध्यम से ‘कर आतंकवाद’ का सहारा ले रही है। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘ईमानदार करदाताओं पर कर आतंकवाद नहीं थोपिए। किसी को देश में किसी व्यापारिक केंद्र पर जाने की जरूरत भर है और वहां उसे दहशत भरी कहानियां मिलेंगी कि किस प्रकार इस योजना का लक्ष्य पूरा करने के लिए छोटे व्यापारियों और ईमानदार कारोबारियों को बाध्य किया जा रहा है।’

उन्होंने दावा किया कि कुलीन और साठगांठ वाले पूंजीपति ‘आनंद’ मना रहे हैं जबकि ‘ईमानदार करदाताओं’ के यहां छापे मारे जा रहे हैं। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस आश्वासन का जिक्र किया कि सत्ता में आने के बाद 100 दिनों के अंदर वह विदेशों में जमा काला धन वापस लाएंगे। उन्होंने कहा कि 2011 में भाजपा का अनुमान था कि विदेशी बैंकों में 25 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। उन्होंने कहा कि यह अनुमान भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता वाली एक समिति का था।उन्होंने कहा कि विदेशी बैंकों में जमा अघोषित पैसों के लिए सरकार 2015 में छूट की एक योजना लेकर आयी थी। उन्होंने कहा कि कुल घोषणा सिर्फ 4164 करोड़ रुपए की थी जबकि कुल कर संग्रह 2428 करोड़ रुपए का था।

उन्होंने कहा, ‘भाजपा का कहना था कि विदेशी बैंकों में 25 लाख करोड़ रुपए हैं। तो आप सिर्फ 2428 करोड़ रुपए ही क्यों वसूल कर पाए। शेष राशि कहां है? आप उस राशि को वापस क्यों नहीं लाए?’उन्होंने कहा कि 1997 में तत्कालीन संयुक्त मोर्चा सरकार ने आय का स्वैच्छिक खुलासा करने की एक योजना शुरू की थी जिसमें कुल 33,000 करोड़ रुपए की घोषणा की गई और 10,000 करोड़ रुपए का कर संग्रह किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App