बिहार चुनाव: कांग्रेस ने 10 मुस्लिम सहित 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की - Jansatta
ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: कांग्रेस ने 10 मुस्लिम सहित 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की

आगामी बिहार विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने बुधवार को अपने 41 उम्मीदवारों की पहली और अंतिम सूची जारी कर दी..

Author नई दिल्ली | September 24, 2015 4:00 AM

आगामी बिहार विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने बुधवार को अपने 41 उम्मीदवारों की पहली और अंतिम सूची जारी कर दी। जिन नेताओं को टिकट दिया गया है उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश प्रताप सिंह, पूर्व सांसद पूर्णमासी राम और युवा कांग्रेस के प्रमुख कुमार आशीष शामिल हैं।

‘‘महागठबंधन’’ में शामिल कांग्रेस बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से 41 पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस ने जिन 41 उम्मीदवारों को टिकट दिया है उनमें पांच महिलाएं हैं जबकि 10 मुस्लिम हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव शकील अहमद खान सीमांचल क्षेत्र में कड़वा सीट से चुनाव लड़ेंगे। महागठबंधन ने पहले एनसीपी को इस सीट की पेशकश की थी। एनसीपी के महागठबंधन से नाता तोड़ लेने के कारण यह सीट कांग्रेस के कोटे में चली आई।

कांग्रेस पर टिकट पर पिछले लोकसभा चुनाव में गोपालगंज से हार चुके पूर्णमासी राम को रामनगर आरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों – अनिल शर्मा और रामजतन सिन्हा – को टिकट नहीं दिया गया है।

जदयू विधायक कौशल यादव की पत्नी पूर्णिमा यादव को कांग्रेस ने इस बार गोविंदपुर सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर पिछली बार कौशल जीते थे। पूर्णिमा नवादा सदर सीट से जदयू की विधायक थीं। कौशल को जदयू ने हिसुआ से अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों सीटें नवादा जिले में है।

कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह एक बार फिर अपनी पारंपरिक सीट कहलगांव से लड़ेंगे जबकि कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता अशोक राम को रोसड़ा आरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस विधायक दल के एक अन्य पूर्व नेता विजय शंकर दुबे को मांझी सीट जबकि तीन बार विधायक रह चुके रामदेव राय को बछवाड़ा से उम्मीदवार बनाया गया है।

यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके अखिलेश प्रसाद सिंह, जो 2010 में राजद छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे, को तरारी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मंत्री एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता अवधेश कुमार सिंह को वजीरगंज से उम्मीदवार बनाया गया है।
कांग्रेस ने बेनीपट्टी से एक बार फिर भावना झा को उम्मीदवार बनाया है। वह पिछली बार इस सीट पर हार का सामना कर चुकी हैं।

पूर्णिया के जिला कांग्रेस अध्यक्ष इंदु सिन्हा को भी पार्टी ने टिकट दिया है। पूर्व विधायक जुगल किशोर के पुत्र प्रिय रंजन उर्फ डिंपल को गया से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर छह बार विधायक रह चुके भाजपा विधायक प्रेम कुमार का दबदबा है।

कुमार आशीष को बांकीपुर जबकि अकील हैदर को कुम्हरार से कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App