ताज़ा खबर
 

कोरोना के कहर के बीच 10 राज्यों में Avian Influenza की पुष्टि, कौवा और प्रवासी तथा जंगली पक्षियों के पॉजीटिव मिलने के बाद से हड़कंप

पंजाब के मोहाली में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद 53,000 पक्षियों को मारा जाएगा। भोपाल में हुई जांच मेंं इनमें एच5 एन8 होने की पुष्टि हुई है।

Avian Influenza,बड़ी संख्या में पक्षियों में एवियन एन्फ्लूएंजा की पुष्टि होने के बाद उन्हें मारा जा रहा है।

देश में कोरोना के कहर के बीच दस राज्यों के कई पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा (AI) की पुष्टि हुई है। पशुपालन मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि 21 जनवरी 2021 तक छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड में कौवा/प्रवासी/जंगली पक्षियों में इस बीमारी के होने की पुष्टि हुई है। मंत्रालय का कहना है कि छह राज्यों छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब के पोल्ट्री बर्ड्स में इस बीमारी का पता चला है।

पंजाब के मोहाली में कुछ पक्षियों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दो पॉल्ट्री फार्म के करीब 53,000 पक्षियों को मारा जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मोहाली के डेरा बस्सी इलाके के बेहरा गांव स्थित दो पॉल्ट्री फार्म से लिए गए नमूनों की जांच रिपोर्ट बुधवार को भोपाल से मिली थी, जिनमें एच5 एन8 की पुष्टि हुई है।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीके जंजुआ ने बताया, “गुरुवार शाम या शुक्रवार से 53 हजार पक्षियों को मारने का काम शुरू हो जाएगा।” केंद्र सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार संक्रमित फार्म के एक किमी के दायरे में स्थिति पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों को मारना पड़ता है।

अधिकारी के मुताबिक एक किमी के दायरे में इन दोनों पॉल्ट्री फार्म के अलावा और कोई पॉल्ट्री फार्म नहीं है। उन्होंने बताया कि इसके लिये विभाग ने 25 टीमें गठित की है। उन्होंने बताया कि इन पक्षियों को मारने के बाद दफना दिया जाएगा।

Next Stories
1 किसानों ने सरकार के दिए प्रस्ताव को किया खारिज, कृषि कानूनों को निरस्त करने और MSP के लिए कानून की मांग को दोहराया
2 ‘अभी तक तो पीएम जय जवान जय किसान बोल रहे थे अब क्या जय धनवान बोलें?’, एंकर अंजना ओम कश्यप ने BJP नेता से पूछा सवाल
3 किसान आंदोलन: केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर किसान नेता का जवाब- पीएम के पेट में कुछ और जुबान से कहते हैं कुछ और..
यह पढ़ा क्या?
X