ताज़ा खबर
 

परामर्श: नकारात्मकता से दूर रह कर बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास

अगर आपके जीवन में ऐसा कोई है जो आपको हमेशा कमतर आंकता है और हमेशा नकारात्मक बातें करता है तो ऐसे व्यक्ति से दूर रहें। हमेशा ऐसा लोगों के साथ रहें जो आपके बारे में सकारात्मक सोच रखते हैं। अगर वे ऐसा ही व्यवहार जारी रखते हैं तो उनसे आगे बढ़ने की जरूरत है। इससे आपका आत्मविश्वास दिनों दिन बढ़ता जाएगा।

symbolicसांकेतिक फोटो।

आत्मविश्वास एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हमें हर रोज होती है। आप चाहे जो भी काम करते हों, किसी भी पेशे या व्यापार में हों, काम को ठीक ढंग से पूरा करने के लिए हमें आत्मविश्वास की आवश्यकता होती ही है। आत्मविश्वास बिलकुल हमारी मांसपेशियों की तरह ही होता है। जैसे मांसपेशियों का आप जितना अधिक उपयोग करेंगे, उनकी मजबूती उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी। वैसे ही एक बार आत्मविश्वास के साथ काम करने के बाद यह बढ़ता ही जाता है।

हालांकि आत्मविश्वास का प्राप्त करना शुुरुआत में बेहद कठिन होता है लेकिन एक बार यह आपके पास आ गया तो आप कठिन से कठिन कार्य आसानी से कर सकते हो। इस प्राप्त करने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं।

अपने कार्यों को पूरा करें : आत्मविश्वास धीरे-धीरे बढ़ता है और इसी शुरुआत कार्यों को सही ढंग से पूरा करने से शुरू होती है। जैसे-जैसे आप अपने कार्यों को ठीक ढंग से पूरा करना शुरू करेंगे आपको बेहतर महसूस होगा जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ना शुरू होगा।

सकारात्मक सोच वालों के साथ रहें : अगर आपके जीवन में ऐसा कोई है जो आपको हमेशा कमतर आंकता है और हमेशा नकारात्मक बातें करता है तो ऐसे व्यक्ति से दूर रहें। हमेशा ऐसा लोगों के साथ रहें जो आपके बारे में सकारात्मक सोच रखते हैं। अगर वे ऐसा ही व्यवहार जारी रखते हैं तो उनसे आगे बढ़ने की जरूरत है। इससे आपका आत्मविश्वास दिनों दिन बढ़ता जाएगा।

खुद का कमतर न आंकें :
अकसर हम अपने बारे में जो धारणा बनाते हैं, वह हमारी क्षमताओं से बहुत कम होती है। ऐसा बिलकुल न करें। अपने आप को कभी किसी से कमतर न आंकें। आप वह सबकुछ कर सकते हैं तो जो अन्य कर सकते हैं। आपके अंदर भी बहुत सारी क्षमताएं और जो क्षमताएं नहीं हैं, उन्हें आप विकसित कर सकते हैं। इस सोच के साथ आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।
निडर रहें : आपना काम करते हुए हमेशा निडर रहें। अगर आपने कोई गलती नहीं की है तो डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। कई बार हम डर की वजह से काम में गलती कर देते हैं और इससे हमारा आत्मविश्वास डगमगा जाता है। आत्मविश्वास कम होने से कार्य में गलती होनी आशंका बढ़ जाती है। इसलिए निडर होकर काम करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानें-सीखें : फर्म का पंजीकरण है बहुत आसान
2 प्राचीन शिक्षा केंद्रों में खोजें आज की चुनौतियों का हल, JNU के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने दी छात्रों को सलाह
3 ममता राज में ‘सिटी ऑफ भय’ है कोलकाता, मारे गए हैं हमारे 119 कार्यकर्ता, टीवी प्रोग्राम में बोले संबित पात्रा
यह पढ़ा क्या?
X