ताज़ा खबर
 

केंद्र सरकार के फैसले से कम्पनियाँ मालामाल, पर किसान हुए हलकान; राज्य भर में 1.16 लाख शिकायतें दर्ज

महाराष्ट्र के कृषि विभाग के गुणवत्ता नियंत्रण अनुभाग के मुख्य निरीक्षक, चंद्रकांत गोराड़ ने बताया कि कृषि विभाग अब तक राज्य भर में 1.16 लाख से अधिक शिकायतें प्राप्त कर चुका है।

maharashtra,farmers,bombay high court,agriculture, Soybean, jansattaसोयाबीन की खेती करने वाले किसानों को खराब बीज के कारण नुकसान सहना पड़ा है। (file)

इस साल अच्छे मानसून ने बम्पर फसल की उम्मीदें जगा दी हैं, लेकिन महाराष्ट्र के किसानों की फसल इसके बाद भी खराब हो गई है। ‘हफिंगटन पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों को खराब बीज के कारण नुकसान सहना पड़ा है।

पूर्वी महाराष्ट्र में रहने वाले 37 वर्षीय किसान बौराओ हार्क ने बताया कि उन्होंने अपनी सारी कमाई सोयाबीन के बीज और फर्टिलाइजर खरीदने में खर्च कर दी। हार्क ने दो एकड़ जमीन पर सोयाबीन की खेती की लेकिन हफ्तों के बाद भी खेतों में अंकुरण नहीं हुआ। हार्क की तरह महाराष्ट्र में लाखों किसान हैं जिनके साथ ऐसा हुआ है। इसे लेकर कई किसानों ने बीज कम्पनियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज़ कराई है।

रिपोर्ट के मुताबिक किसानों की ज़्यादातर शिकायत महाराष्ट्र सरकारी की महाबीज कॉर्पोरेशन और इंदौर की एक निजी कंपनी ईगल सीड्स के खिलाफ हैं। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने पिछले महीने बीज प्रमाणीकरण के मानकों को कम कर दिया था। भाजपा सांसद नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने इस साल सोयाबीन बीज प्रमाणीकरण के मानकों को कम कर दिया है।

पहले किसी भी बीज बैच के दिए गए नमूनों के 70% बीजों के अंकुरित होने पर बीजों को प्रमाणित कर दिया जाता था। लेकिन केंद्र सरकार ने इसे घटाकर 60 % कर दिया। जिसके चलते मार्केट में खराब गुणवत्ता वाला बीज भी बिकने के लिए पहुँचने लगा।

महाराष्ट्र के कृषि विभाग के गुणवत्ता नियंत्रण अनुभाग के मुख्य निरीक्षक, चंद्रकांत गोराड़ ने बताया कि कृषि विभाग अब तक राज्य भर में 1.16 लाख से अधिक शिकायतें प्राप्त कर चुका है। गोराड़ ने कहा कि उनके विभाग ने 42 बीज कंपनियों के खिलाफ अबतक मामला दर्ज़ कराया है। जिसमें महाबीज कॉर्पोरेशन, ईगल सीड्स और गोल्ड सीड्स जैसी निजी कम्पनियाँ भी शामिल हैं।

Next Stories
1 Sushant Singh Case: ड्रग्स पैडलर के पिता ने की टीवी रिपोर्टर से बदसलूकी, सवाल पूछने पर कर दी पिटाई
2 नरेंद्र मोदी निर्मित त्रासदियों से जूझ रहा देश, GDP -23.9 हुई, 12 करोड़ नौकरियां गईं – राहुल गांधी का ट्वीट
3 आठ घंटे तक कंधे पर लाश ले 25KM पैदल चले ITBP के जवान, पेश की मानवता की मिसाल
ये पढ़ा क्या?
X