ताज़ा खबर
 

IRCTC की वेबसाइट से उधार लेकर ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट, शुरू हुई सुविधा

अब यात्रियों को बिना पैसे की चिंता किए तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा दी जा रही है।

irctc, irctc ticket booking, irctc train ticket booking, irctc ticket, irctc ticket booking service charges, irctc ticket booking service charges news, irctc train ticket booking service charges, train ticket booking irctc, irctc news, latest newsIRCTC Train Ticket Booking: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

आईआरसीटीसी डिजीटल भुगतान स्वीकार करने वाली सभी सरकारी एजंसियों में सबसे पहली कैशलेस एजंसी बन गई है। आईआरसीटीसी द्वारा अब ग्राहक उधार लेकर टिकट बुक करा सकेंगे। इस महीने के शुरुआत में लांच की गई इस नई स्कीम के मुताबिक ग्राहक सफर करने से पांच दिन पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए उधार लेकर टिकट बुक करा सकेंगे और बुकिंग के 14 दिनों के अंदर-अंदर उन्हें टिकट का भुगतान करना होगा। इन टिकट पर यात्रियों से 3.5 प्रतिशत का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। इस प्रकार यात्री बहुत ही आसानी से क्रेडिट पर अपनी टिकट बुक करा सकते हैं।

इस सर्विस के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की कंपनी ईपेलेटर से करार किया है। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक 50 लोग इस सर्विस का इस्तेमाल कर चुके हैं। अब यात्रियों को बिना पैसे की चिंता किए तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा दी जा रही है। संदीप दत्ता ने बताया कि अगर यात्री समय पर टिकट का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो यात्री बार-बार इस प्रकार टिकट के पैसों का भुगतान करने में बदमाशी करेगा उसे हमेशा के लिए इस स्कीम से वंचित रख दिया जाएगा।

टिकट की क्रेडिट लिमिट ईपेलेटर द्वारा तय की जाएगी। किस यात्री को कितने रुपए तक का टिकट पर क्रेडिट देना है यह ग्राहक की पेमेंट हिस्ट्री, ऑनलाइन पर्चेज पैटर्न, डिजीटल फुटप्रिंट और डिवाइस इंफोर्मेशन के जरिए ईपेमेंट तय करेगा। तक यात्री टिकट के लिए अपने आईआरसीटीसी अकाउंट के जरिए पैसों का भुगतान करते थे। स्टेशन पर टिकट काउंटर पर टिकट लेने के लिए लोगों की काफी भीड़ जमा रहती है इसलिए अब ऑनलाइन टिकट और फिर उसके ऑनलाइन भुगतान से यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है। यात्रियों को घंटे लाइन में खड़े होकर टिकट खरीदने के लिए अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोलकाता: देश की पहली अंडर वाटर टनल बनकर तैयार, हुगली नदी के तीस मीटर नीचे है ये
2 बिना परमिट नहीं उड़ा सकते थे पतंग, इंस्पेक्टर के दांत गंदे हुए तो नौकरी से बाहर…अपने यहां लागू थे ऐसे कई अजब कानून
3 राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की इफ्तार पार्टी में खाली ही रह गईं मंत्रियों, बीजेपी नेताओं की सीटें
ये पढ़ा क्या?
X