scorecardresearch

15 जुलाई से शुरू होगी साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा

राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक देश के 554 शहरों के अलावा यह परीक्षा विदेश में 13 शहरों में आयोजित की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) सहित देश के 86 विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 554 शहरों में साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित इस परीक्षा की शुरुआत 15 जुलाई से होगी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) होगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक देश के 554 शहरों के अलावा यह परीक्षा विदेश में 13 शहरों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 15, 16, 19 व 20 जुलाई और 4, 5, 6, 7, 8 और 10 अगस्त को आयोजित होगी। सीयूईटी के लिए अभी तक 9,50,804 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में इस परीक्षा के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। जल्द ही इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे जिन्हें एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

कोविड में परीक्षा से चूके विद्यार्थी को फिर मिलेगा मौका : डीयू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने घोषणा की कि वह स्नातक और स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रमों के उन विद्यार्थियों के लिए फिर से परीक्षाएं (आंतरिक) आयोजित करेगा, जो कोविड-19 और अन्य कारणों के चलते मई-जून में परीक्षाएं नहीं दे पाए थे। दिल्ली विश्वविद्यालय की जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, इन परीक्षाओं के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 29 जून से शुरू होगी।

विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षाएं मई-जून में आयोजित की थी। कोरोना महामारी के दौर में पहली बार विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को परिसर में (आफलाइन मोड) लिया था। हालांकि, कुछ विद्यार्थी कोविड-19 सहित अन्य कई कारणों के चलते परीक्षा नहीं दे पाए थे। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक करीब 97 फीसद विद्यार्थियों ने परीक्षाएं दी थीं।
डीएसईयू ने शुरू की दाखिला प्रक्रिया
दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (डीएसईयू) ने शैक्षणिक वर्ष (2022-2023) के लिए स्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय ने 15 पूर्णलिक डिप्लोमा कार्यक्रमों के साथ दो अंशकालिक डिप्लोमा कार्यक्रमों और 16 स्नातक कार्यक्रमों (बीटेक को छोड़कर) दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी। 16 स्नातक कार्यक्रमों में इस बार विश्वविद्यालय ने चार नए प्रमुख पाठÑक्रम जोड़े हैं जिनमें पुस्तकालय विज्ञान, आप्टोमेट्री, अस्पताल प्रबंधन और बीबीए भी शामिल हैं।
यूजीसी-नेट 2022 की तिथियां घोषित
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यूजीसी-नेट 2022 की तारीखों की घोषणा कर दी है। यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 इकट्ठा (मर्ज) किए गए चक्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) की ओर से परीक्षाओं के संचालन की तिथियां 08, 09, 11, 12 जुलाई, 2022 और 12, 13, 14 अगस्त, 2022 हैं। सामान्य तौर पर एनटीए की ओर से नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है।

बीते साल कोरोना महामारी के भयावह प्रकोप के कारण दिसंबर 2021 में यूजीसी नेट परीक्षा के आयोजन को निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद यूजीसी ने एनटीए के साथ ही मिलकर जून 2022 सत्र की परीक्षा के साथ ही दिसंबर 2021 की लंबित परीक्षा भी करवाने का निर्णय किया था।
इग्नू आनलाइन कराएगा एमबीए, एमसीए
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) शैक्षणिक सत्र 2022-23 में एमबीए और एमसीए पाठ्यक्रमों में आनलाइन और मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ओडीएल) से पढ़ाई करवाएगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने एमबीए और एमसीए पाठ्यक्रमों को आनलाइन और मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ओडीएल) से करवाने को मंजूरी दे दी है। इसके आधार पर इग्नू ने जुलाई सत्र 2022-23 के लिए एमबीए और एमसीए प्रोग्राम में आनलाइन और मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ओडीएल) से दाखिले की घोषणा की है। उम्मीदवार 31 जुलाई तक आनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X