ताज़ा खबर
 

एक बार फिर कैबिनेट में फेरबदल करके पीएम नरेंद्र मोदी चले जाएंगे विदेश

रविवार (तीन सितंबर) को तीसरी बार नरेंद्र मोदी कैबिनेट में फेरबदल होगा।
जर्मनी इत्यादि देशों की यात्रा पर जाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी। (पीटीआई फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (तीन सितंबर) को अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे। संयोग की बात है कि तीसरी बार ऐसा होगा मंत्रिमंडल में बदलाव करने के तुरंत बाद भारतीय प्रधानमंत्री विदेश रवाना हो जाएंगे। इस बार वो चीन और म्यांमार जा रहे हैं। उन्हें तीन से पांच सितंबर तक ब्रिक्स देशों की बैठक में शामिल होना है। नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। नौ नवंबर 2014 को उन्होंने अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया और 21 नए मंत्रियों को शामिल किया। 11 नवंबर को वो म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फिजी की 10 दिवसीय यात्रा पर निकल गए।

गुरुवार (31 अगस्त) को राजीव प्रताप रूडी, फग्गन सिंह कुलस्ते, संजीव बालियान और उमा भारती से इस्तीफा ले लिया गया। भारती को छोड़ अन्य नेताओं ने इस्तीफे की पुष्टि भी कर दी है। इस्तीफे के सवाल पर उमा भारती ने शुक्रवार (एक सितंबर) को ट्वीट किया कि इस बारे में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह या उनके द्वारा नामित व्यक्ति ही बोल सकता है, उन्हें बोलने का अधिकार नहीं है। वहीं राजीव प्रताप रूडी ने मीडिया से कहा कि उन्होंने अपनी नहीं पार्टी की मर्जी से इस्तीफा दिया है। कुलस्ते ने भी कहा है कि वो पार्टी के अनुशासित कार्यकर्ता हैं इसलिए पद से इस्तीफा दे रहे हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री महेंद्रनाथ पाण्डेय भी केंद्रीय मंत्रिमंडल से बाहर हो गये हैं। उन्हें यूपी बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है। मीडिया में ये भी खबर है कि कलराज मिश्रा को 75 साल से अधिक उम्र का होने के कारण राज्यपाल बनाकर मंत्रिपद से हटाया जा सकता है। गिरिराज सिंह के भी मंत्रिपद को लेकर भी आशंकाएं जतायी जा रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट में दूसरा फेरबदल जुलाई 2016 में किया। सात जुलाई 2016 की रात को वो अफ्रीकी देशों मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या की यात्रा पर निकल गए थे। जुलाई पहले हफ्ते तक पीएम मोदी ने 64 विदेश यात्राएं की थीं। भारतीय पीएम इसराइल, वियतनाम और मंगोलिया इत्यादि देशों में जाने वाले पहले पीएम बने। वहीं कई देशों में वो दशकों बाद जाने वाले भारतीय पीएम भी बने।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.