ताज़ा खबर
 

मैं किसी बात पर अफ़सोस नहीं करता, अफ़सोस करता तो संन्यासी नहीं बनता- योगी आदित्य नाथ ने दिया अनंत गोयनका के सवाल पर जवाब

अनंत गोयनका ने योगी से सवाल किया कि क्या ऐसी कोई घटना है जिसपर आपको अफसोस होता हो? इसपर योगी ने कहा कि अगर अफसोस करना होता तो संन्यासी न बनता।

योगी आदित्यनाथ और अनंत गोयनका।

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। सीएम योगी की एक अलग छवि रही है। ख़ास तौर पर उन्हें बड़े हिंदू चेहरे के तौर पर जाना जाता है। इसके अलावा वह एक संन्यासी की वेशभूषा में ही रहते हैं जो कि उन्हें दूसरे मुख्यमंत्रियों से अलग करता है। द इंडियन एक्सप्रेस के ‘ई अड्डा’ कार्यक्रम में ग्रुप के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनंत गोयनका ने उनसे ऐसा ही एक सवाल पूछ लिया।

गोयनका ने योगी से पूछा कि कोई ऐसा अफसोस जो आपको ज़िंदगी भर रहेगा? इसपर योगी ने कहा, ‘हम लोग कभी अफसोस नहीं करते। कार्य करने से पहले सोच-समझकर कदम उठाते हैं। इसलिए कोई अफसोस नहीं होता। अगर अफसोस होता तो क्या मैं संन्यासी बनता?’ दरअसल अनंत गोयनका योगी से रैपिड फायर क्वेश्चन पूछ रहे थे।

गोयका के कई सवालों का जवाब योगी आदित्यनाथ ने दिया। संन्यास पर और भी कई बातें इस कार्यक्रम में हुईं। योगी ने कहा, एक संन्यासी भी सामाजिक जीवन के हर सेक्टर में परिवर्तन लाकर दिखा सकता है। मोदी जी ने जो अवसर हमें दिया है, उस जवाबदेही के साथ उसको लागू करना और आगे बढ़ाने का काम हम कर रहे हैं।

योगी से जब सवाल किया गया कि विपक्ष के किस व्यक्ति की आप तारीफ कर सकते हैं? इसपर योगी ने कहा कि आज के विपक्ष में उस तरह के लोगों की कमी लगती है। इसके बाद उन्होंने राम मनोहर लोहिया का नाम लिया और कहा कि अगर उनसे सबक लिया गया होता तो विपक्ष के लोग परिवारवाद से मुक्त हो पाते और देश का कल्याण कर पाते।

हनुमान प्रसाद जी पोद्दार का जिक्र करते हुए अनंत गोयनका ने सवाल पूछा कि योगी आदित्यनाथ ज्ञान योगी हैं या कर्म योगी हैं? इसपर योगी ने पोद्दार जी की तारीफ करते हुए कहा कि वह हमरे लिए श्रद्धेय रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘गीता के संदेश में स्पष्ट कहा गया है कि तस्मात योगी भवार्जुनः, श्रीमद्भगव्द्गीता हमें निस्वार्थ भाव के साथ कर्म करने की शिक्षा दे रही है। वही हमारा ध्येय है।’

Next Stories
1 दिल्ली दंगाः सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बोले, ‘शहंशाह’ फिल्म के अमिताभ की तरह काम कर रही दिल्ली पुलिस
2 पंजाब: कांग्रेस एमएलए ने डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा, सब्यसाची, रितु कुमार को दिए लाखों रुपए? ईडी ने भेजा समन
3 पहली बार खुलासाः एमपी बिरला ग्रुप के ट्रस्ट ने चुनावी बांड के जरिए 2019-20 में डोनेट किए थे 3 करोड़ रुपये
ये पढ़ा क्या?
X