ताज़ा खबर
 

कुंभ की तुलना मरकज से नहीं हो सकती, मां गंगा की कृपा से कोरोना नहीं फैलेगा- उत्तराखंड CM का बयान

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कुंभ की तुलना दिल्ली के मरक़ज़ से नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि मां गंगा के आशीर्वाद से यहां कोरोना नहीं फैलेगा।

Tirath singh Rawatहरिद्वार में हर की पौड़ी पर पूजा करते सीएम तीरथ सिंह रावत। फोटो- पीटीआई

कोरोना काल के बीच हरिद्वार में कुंभ मेला चल रहा है और लाखों श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। हालांकि बाकी वर्षों के मुकाबले इस बार यहां रौनक काफी कम है। फिर भी सोमवार को सोमवती अमावस्या के मौके पर लाखों श्रद्धालु कुंभ नगरी पहुंचे। कुंभ मेले को लेकर काफी आलोचना भी हो रही है और इसी बीच सीएम तीरथ सिंह रावत ने एक बार फिर अजीबो गरीब बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कुंभ की तुलना दिल्ली के मरक़ज़ से नहीं की जा सकती और गंगा मां के आशीर्वाद से यहां कोरोना नहीं फैलेगा।

सीएम रावत ने कहा, कुंभ में मां गंगा की कृपा से कोरोना नहीं फैल सकता। उन्होंने कहा, ‘कुंभ की तुलना मरक़ज़ से करना ग़लत है। मरक़ज़ में सभी लोग एक बंद कमरे में रहते थे। एक छत के नीचे सोते थे, इसलिए कोरोना फैला। जबकि हरिद्वार का कुंभ क्षेत्र नीलकंठ और देवप्रयाग तक विस्तृत है।’ उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। लोगों के स्नान के लिए 16 घाट बनाए गए हैं और इसलिए कोरोना फैलने की संभावना नहीं है। उन्होंने लोगों से कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की भी अपील की।

पुलिस के मुताबिक सोमवती अमावस्या के मौके पर कुंभ में स्नान के लिए लगभग 35 लाख लोग पहुंचे। हालांकि यह संख्या पिछले कुंभ यानी 2010 की तुलना में बहुत कम है। तब लगभग 1.4 करोड़ लोग हरिद्वार स्नान करने पहुंचे थे। बता दें कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि भी कोरना पॉजिटिव हैं और हालत बिगड़ने की वजह से उन्हें ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया है। पिछले पांच दिनों में हरिद्वार में कोरोना के 1500 मामले मिल चुके हैं।

सीएम रावत ने यह बात स्वीकार की कि ऐसे समय में कुंभ के आयोजन में बहुत सारी चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधाओं के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए अखाड़ों के स्नान का अलग-अलग समय भी निर्धारित किया गया है।

Next Stories
1 लॉकडाउन की आशंका देख महाराष्ट्र में स्टेशनों पर भीड़, रेलवे बोले- ये सामान्य भीड़, कन्फर्म टिकट वालों को ही यात्रा की अनुमति
2 कोरोनाः विदेशी वैक्सीन्स की हो सकती है भारत में एंट्री; रूसी ‘Sputnik V’ मंजूर, पर AstraZeneca के टीके से है महंगा
3 सैमसंग 10,000 रुपये से कम में दे रहा है ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 5000mAh की बैटरी, 4जीबी तक रैम
यह पढ़ा क्या?
X