ताज़ा खबर
 

क्या है Clubhouse, जिससे जुड़ा ऑडियो वायरल होने पर मतदान के बीच मच गया सियासी घमासान? जानें

पिछले साल अप्रैल में लांच किया गया क्लबहाउस ऐप ऑडियो पर आधारित एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां लोग अपने पसंद के हिसाब से किसी भी क्लब की चर्चा में शामिल हो सकते हैं।

clubhouse, chat leak, west bengalक्लबहाउस ऐप ऑडियो पर आधारित एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां लोग अपने पसंद के हिसाब से किसी भी क्लब की चर्चा में शामिल हो सकते हैं। (फोटो- ट्विटर/rrhoover)

पश्चिम बंगाल चुनाव के चौथे चरण के मतदान के दिन Club House Chat का एक हिस्सा लीक होने से माहौल काफी गर्म रहा। इस ऑडियो में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर प्रधानमंत्री मोदी के लोकप्रिय होने और ममता बनर्जी को एंटी इनकम्बेंसी का डर जैसी कई बातें कर रहे हैं. हालांकि ऑडियो के सामने आने के बाद प्रशांत किशोर ने कहा है कि ये सिर्फ एक हिस्सा है इसलिए बीजेपी आईटी सेल को क्लब हाउस चैट की पूरी बातचीत को रिलीज करना चाहिए। तो आइये जानते हैं कि आखिर क्या है क्लबहाउस चैट जिसका ऑडियो वायरल होने पर सियासी घमासान मच गया है। 

पिछले साल अप्रैल में लांच किया गया क्लबहाउस ऐप ऑडियो पर आधारित एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां लोग अपने पसंद के हिसाब से किसी भी क्लब की चर्चा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि किसी भी क्लब में शामिल होने के लिए उस क्लब का मॉडरेटर ही आपको आमंत्रित कर सकता है। दरअसल इस ऐप में कई तरह के चैट रूम होते हैं जहां अलग-अलग विषय पर चर्चा चल रही होती है। 

इन चैट रूम को इस ऐप में क्लब कहा जाता है. इसलिए आप जैसे ही ऐप को ओपन करके होम पेज पर जाएंगे तो आपको अलग-अलग तरह के कई क्लब दिखेंगे जहां आप अपने पसंद के हिसाब से जा सकते हैं। क्लब में एक मॉडरेटर होता है जो ऑडियो चैट को पूरी तरह से नियंत्रित करता है। साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करता है कि चर्चा के दौरान किसे बोलना है और किसे सिर्फ सुनना है। अगर चर्चा के दौरान कोई व्यक्ति अपने सवाल पूछना चाहता है तो वह ऐप में मौजूद हैंड रेज फीचर का इस्तेमाल कर सकता है।

हालांकि मौजूदा समय में यह ऐप सिर्फ ios ऐप्लिकेशन पर ही मौजूद हैं यानी कि एप्पल के प्रोडक्ट को यूज करने वाले उपभोक्ता ही इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लबहाउस ऐप से जुड़ने के लिए आपको किसी मौजूदा यूजर से इनवाइट मांगना होगा। इनवाइट आने के बाद आप ऐप में लॉग इन कर सकते हैं. साथ ही इस ऐप में प्रोफाइल फोटो भी लगाया जा सकता है और अपने ट्विटर अकाउंट को भी लिंक किया जा सकता है।

इस क्लबहाउस पर कई बड़े और मशहूर लोग भी मौजूद हैं जो क्लब में अपनी बात लोगों के सामने रखते हैं. इसमें टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क का भी नाम शामिल है। पिछले साल लॉकडाउन लगने के बाद क्लबहाउस ऐप पर यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। मौजूदा समय में करीब 20 लाख से ज्यादा लोग इस ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं। पॉल डेविसन और रोहन सेठ ने मिलकर क्लबहाउस ऐप को बनाया है। मौजूदा समय में क्लबहाउस ऐप की नेट वर्थ वैल्यू करीब 7500 करोड़ तक पहुंच चुकी है।

Next Stories
1 Club House Chat Leak के बाद बोले PK- फिर कह रहा हूं कि BJP न कर पाएगी 100 का आंकड़ा पार, ट्रोल
2 Club House Chat Leak: CM कब जाती हैं वॉशरूम?- साक्षी जोशी ने पूछा था PK से सवाल, लोग करने लगे पत्रकार को ट्रोल
3 लागत बढ़ रही, MSP मिल नहीं रही, बताएं वो कौन सी गणित है जिससे किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी- एंकर का सवाल; किसान मोर्चा के पदाधिकारी ने दिया ये जवाब
यह पढ़ा क्या?
X