ताज़ा खबर
 

Parliament Rajya Sabha Today: अधीर रंजन चौधरी ने देश में बलात्कार की घटनाओं का मुद्दा उठाया

Parliament Winter Session 2019, Citizenship Amendment Bill Today LIVE Updates: अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार ‘मेक इन इंडिया’ की बात करती है लेकिन देश में बलात्कार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ।

Author नई दिल्ली | Updated: Dec 10, 2019 3:26:49 pm
Parliament Rajya Sabha Today LIVE Updates: राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक। (Express Photo: Anil Sharma)

Citizenship Amendment Bill in Rajya Sabha Today: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा पर चिंता जाहिर करते हुए मंगलवार को लोकसभा में कहा कि सरकार ‘मेक इन इंडिया’ की बात करती है लेकिन देश में बलात्कार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं । शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए चौधरी ने दावा किया कि कठुआ से उन्नाव तक देश में बलात्कार के मामले लगातार बढ़े हैं । उन्होंने कहा ‘‘ मैं ऐसी घटनाएं सुनकर शर्मशार हूं । हम मेक इन इंडिया की बात कर रहे हैं लेकिन देश में बलात्कार के मामले बढ़ रहे हैं । ’’ उन्होंने आरोप लगाया कि इस मुद्दे पर सरकार के किसी वरिष्ठ नेता ने अभी तक नहीं बोला है। इसका भाजपा सदस्यों ने जोरदार विरोध किया और कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में कथित सामूहिक बलात्कार की घटना का जिक्र किया।

कांग्रेस की ही राम्या हरिदास ने मनरेगा मजदूरों की समस्याओं को उठाया और मांग की कि केरल में मनरेगा श्रमिकों के बकाये का शीघ्रता से भुगतान किया जाए । उन्होंने मनरेगा मजदूरों की मजदूरी और कार्य दिवस बढ़ाये जाने की भी मांग की। इससे पहले नागरिकता संशोधन विधेयक को सोमवार को लोकसभा ने मंजूरी दे दी गई। इस बिल की असली परीक्षा बुधवार को राज्यसभा में होगी। सोमवार को लोकसभा में इस बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े थे। वहीं विपक्ष में मात्र 80 वोट पड़े थे।

Live Blog

Highlights

    15:11 (IST)10 Dec 2019
    'मेक इन इंडिया' से 'रेप इन इंडिया' में तब्‍दील होता जा रहा है देश

    संसद में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कहा कि भारत धीरे-धीरे 'मेक इन इंडिया' से 'रेप इन इंडिया' में तब्‍दील होता जा रहा है। चौधरी ने कहा कि मोदी हर मुद्दे पर खूब बोलते हैं, लेकिन दुर्भाग्‍य से महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले पर उन्‍होंने चुप्‍पी साध रखी है।

    14:56 (IST)10 Dec 2019
    हजार से अधिक वैज्ञानिकों और विद्वानों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए

    लोकसभा में कल रात पारित नागरिकता संशोधन विधेयक के वर्तमान स्वरूप को वापस लेने की मांग को लेकर एक हजार से अधिक वैज्ञानिकों और विद्वानों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

    14:28 (IST)10 Dec 2019
    पटना यूनिवर्सिटी का नाम बदलने की मांग

    आज संसद में बीजेपी सांसद आरके सिन्हा ने राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस देते हुए स्वर्गीय गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह को पदम अवॉर्ड देने और उनके नाम पर पटना यूनिवर्सिटी का नाम बदलने की मांग की।

    12:13 (IST)10 Dec 2019
    राज्य सभा में कल पेश होगा बिल

    राज्य सभा में कल पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक। सोमवार को लोकसभा में इस बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े थे। वहीं विपक्ष में मात्र 80 वोट पड़े थे। इस बिल में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है।

    11:12 (IST)10 Dec 2019
    कांग्रेस ने धर्म के आधार पर विभाजन किया था

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को भारत को धर्म के आधार पर विभाजित करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पर तीखा हमला किया था। उन्होंने कहा कि उस समय उठाए गए इस कदम की वजह से अब सरकार को नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 लाना पड़ा। मंत्री ने नागरिकता कानून 1955 में संशोधन के लिए पेश किए गए विधेयक पर हो रही बहस के दौरान यह टिप्पणी की।

    Next Stories
    1 IRCTC INDIAN RAILWAYS: गुंडों का दबदबा, यात्रियों तक नहीं पहुंच पा रहा खाने-पीने का सामान!
    2 असम में CAB के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, पूर्वोत्तर राज्यों में जाने वाली कई उड़ानें हुई रद्द
    3 CITIZENSHIP AMENDMENT BILL को सुधींद्र कुलकर्णी ने बताया काला कानून, कहा- अमित शाह ने बोला सफेद झूठ
    ये पढ़ा क्या?
    X