ताज़ा खबर
 

भारत क्यों है हिंदू राष्ट्र? बीजेपी सांसद रवि किशन ने बताई वजह

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी । हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: December 4, 2019 5:18 PM
रवि किशन का कहना है कि भारत हिंदू राष्ट्र है। (फोटो-ANI)

भारतीय जनता पार्टी से सांसद वह अभिनेता रवि किशन यूं तो अपनी अदाकरी के लिए जाने जाते हैं लेकिन फिलहाल वह अपने बयान के चलते सुर्खियों में हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान रवि किशन ने कहा कि भारत देश में हिंदूओं की आबादी 100 करोड़ है तो जाहिर है कि भारत हिंदू राष्ट्र है। विश्व में कई सारी मुस्लिम और ईसाई देश हैं। इसलिए यह आश्चर्यजनक है कि हमारे पास अपनी संस्कृति को जीवित रखने के लिए ‘भारत’ नाम का एक देश है।रवि किशन का यह बयान नागरिकता संशोधन बिल को लेकर आया है।

दरअसल, नागरिकता संसोधन बिल को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। यह बिल 19 जुलाई 2016 को लोकसभा में पेश किया गया था लेकिन तब इस बिल को संसद की संयुक्ति समिति के पास भेजा गया था। लोकसभा ने इस बिल को मंजूरी भी दे दी थी लेकिन राज्यसभा में बिल अटक गया। लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने के बाद बिल भी पेश नहीं हो पाया था। अब दोबारा से यह बिल संसद में लाया जा रहा है।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी । हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं। इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आए उन गैर मुसलमानों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो।
सूत्रों ने बताया कि 1955 के नागरिकता अधिनियम को संशोधन करने वाले इस विधेयक को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । विपक्षी दल इस विधेयक को बांटने वाला एवं साम्प्रदायिक बता रहे हें । इसे भाजपा की विचारधारा से जुड़े महत्वपूर्ण आयाम का हिस्सा माना जा रहा है जिसमें शरणार्थी के तौर पर भारत में रहने वाले गैर मुसलमानों को नागरिकता देने का प्रस्ताव किया गया है।

इनमें से ज्यादातर लोग हिन्दू हैं । इसके माध्यम से उन्हें उस स्थिति में संरक्षण प्राप्त होगा जब केंद्र सरकार देशव्यापी राष्ट्रीय नागरिक पंजी की योजना को आगे बढ़ायेगी ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X