ताज़ा खबर
 

‘मनमोहन सिंह की सलाह पर लाया गया CAB’, 16 साल पुराने बयान का हवाला देकर बोले जेपी नड्डा

उन्होंने कहा कि कई बार क्या होता है कि हम लोग भूल जाते हैं कि हमारी पार्टी का कब और कैसा स्टैंड रहा है और इसी तरीके में कई बार क्योंकि सिर्फ जगह बदल जाती है तो उससे आरग्यूमेंट्स बदल जाते हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: December 11, 2019 10:23 PM
बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नागरिकता संशोधन विधेयक को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सलाह पर लाया गया एक कदम बताया। (फोटो-Rajya Sabha TV)

संसद ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।

राज्यसभा ने बुधवार को विस्तृत चर्चा के बाद इस विधेयक को पारित कर दिया। सदन ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया। विधेयक के पक्ष में 125 मत पड़े जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया।
लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।

इससेे पहले इस बिल को लेकर राज्यसभा में चर्चा के दौरान जेपी नड्डा ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का हवाला देते हुए नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि कई बार क्या होता है कि हम लोग भूल जाते हैं कि हमारी पार्टी का कब और कैसा स्टैंड रहा है और इसी तरीके में कई बार क्योंकि सिर्फ जगह बदल जाती है तो उससे आरग्यूमेंट्स बदल जाते हैं। यह बिल देश के हित में है इसलिए जगह बदलने  से अपने स्टैंड नहीं बदलना चाहिए। नड्डा ने कहा कि मैं कोट करना चाहता हूं मनमोहन सिंह को  उनका बयान है  18 दिसंबर 2003  का इसी राज्यसभा में मनमोहन सिहं ने कहा था कि मैं रिफ्यूजी के मसले को लेकर कुछ कहना चाहता हूं।

देश के बंटवारे के बाद बांग्लादेश जैसे देशों में अल्पसंख्यकों को काफी प्रताड़ना सहन करनी पड़ी है और इन लोगों की मदद के लिए हमारा नजरिया उदार होना चाहिए और इन लोगों को भारत की नागरिकता देने के लिए हमें अधिक उदार होना चाहिए। मनमोहन सिंह ने कहा था कि मैं  उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी से कहना चाहता हूं कि भविष्य में इसके संदर्भ में उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘जिस स्कूल में आप पढ़ते हो, हम उसके हेडमास्टर’, संजय राउत का संसद में अमित शाह पर तंज
2 महाराष्ट्र: दो हफ्ते बाद भी जारी है मंत्रालयों की खींचतान, शिवसेना के जिम्मे ‘गृह’ तो एनसीपी के पास ‘वित्त’, देखें- कैसे हुआ विभागों का बंटवारा?
3 ISRO ने स्पाय सैटेलाइट लॉन्च कर रचा इतिहास, अमेरिका, इटली, जापान समेत दूसरे देशों के नौ कॉमर्शियल सैटेलाइट भी लॉन्च
ये पढ़ा क्या?
X