ताज़ा खबर
 

Citizenship Amendment Act Protests: फायरिंग के दौरान यूपी में 6 लोगों की मौत, दिल्ली में भी प्रदर्शन, गाजियाबाद में शनिवार को सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद

Citizenship Amendment Bill/Act (CAB/CAA) Protest: कई राज्यों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं जिसके बाद सरकार ने इस तरह का संकेत दिया है कि वह इस संबंध में सुझावों पर विचार करने को तैयार है।

दिल्ली गेट पर प्रदर्शनकारियों ने फूंक दी कार। फोटो: ANI

Citizenship Amendment Bill/Act (CAB/CAA) Protest: संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और प्रस्तावित एनआरसी के खिलाफ शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान पुलिस के साथ झड़प में कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी वहीं राष्ट्रीय राजधानी में भी हजारों लोगों ने रैलियां निकालीं और शाम होते होते हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गये जिसके बाद पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा।

कई राज्यों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं जिसके बाद सरकार ने इस तरह का संकेत दिया है कि वह इस संबंध में सुझावों पर विचार करने को तैयार है। दिल्ली के दरियागंज इलाके में प्रदर्शनकारियों ने एक कार को आग के हवाले कर दिया तथा सुरक्षा बलों पर पथराव किया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए भीड़ पर पानी की बौछार की और लाठी चार्ज किया।

कानपुर: CAA का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिडंत, 8 को लगी गोली, सभी की हालत गंभीर

दिल्ली, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और कर्नाटक-केरल के सीमावर्ती इलाकों से छिटपुट हिंसा की खबरें हैं। उत्तर प्रदेश के कई शहरों, कर्नाटक के कुछ शहरों एवं राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट तथा एसएमएस सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है। हालांकि दिल्ली में कुछ लोगों ने पुलिस को गुलाब का फूल भेंट कर शांति का संदेश देने का प्रयास किया। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं।

Live Blog

Highlights

    22:58 (IST)20 Dec 2019
    कल यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

    CAA और NRC को लेकर देश में विरोध और प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जगह-जगह लोगों का आक्रोश इस मसले पर फूट रहा है। यूपी में इसी को ध्यान में रखते हुए कल सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का फैसला लिया गया है। यह जानकारी रात को टीवी मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दी गई।

    21:56 (IST)20 Dec 2019
    CAA का समर्थन करने पर सांसदों को कारण बताओ नोटिस

    विपक्षी दल नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने अपने दो सांसदों के जी केन्ये और डॉ लोरहो फोजे को पार्टी के निर्णय के विरुद्ध संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक (सीएए) के पक्ष में वोट करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि एनपीएफ केंद्रीय कार्यालय ने अपनी अनुशासनात्मक कारवाई समिति के जरिये गुरुवार को दोनों सांसदों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। नोटिस में सात दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है।

    21:37 (IST)20 Dec 2019
    मध्य प्रदेश के 50 जिलों में धारा 144 लागू

    सीएए और एनआरसी पर विरोध प्रदर्शन के चलते मध्य प्रदेश के 50 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। जबलपुर में चार पुलिस थानों के आस-पास कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिन चार थाना इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है, वहां पर मुस्लिम समुदाय की अच्छी खासी आबादी है।

    20:50 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली में प्रदर्शन, गाजियाबाद में शनिवार को सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद

    CAA के विरोध में आज देश भर में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। कानून को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा और हजारों की संख्या में अलग-अलग जगहों पर लोग इस कानून के खिलाफ सड़कों पर उतरे जिस दौरान एक कार को भी आग लगा दी गई। इसे देखते हुए दिल्ली से सटे गाजियाबाद में कल सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

    20:20 (IST)20 Dec 2019
    इंडिया गेट पर प्रदर्शनकारियों से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी

    सीएए के खिलाफ इंडिया गेट पर प्रदर्शन कर रहे लोगों से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इंडिया गेट पर पहुंची। देशभर में सीएए-एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकता कानून-एनआरसी गरीबों के खिलाफ है।

    19:57 (IST)20 Dec 2019
    1987 से पहले जन्मे लोग या जिनके माता-पिता उससे पहले जन्मे हों, वे भारतीय नागरिक: सरकार

    सरकार के एक आला अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि जिस किसी का जन्म भारत में एक जुलाई, 1987 से पहले हुआ हो या जिनके माता-पिता का जन्म उस तारीख से पहले हुआ हो, वे कानून के अनुसार भारत के वास्तविक नागरिक हैं और उन्हें नागरिकता संशोधन अधिनियम या संभावित एनआरसी से चिंता करने की जरूरत नहीं है। नागरिकता कानून में 2004 में किये गये संशोधनों के अनुसार असम को छोड़कर बाकी देश के उन नागरिकों को भी भारतीय नागरिक माना जाएगा जिनके माता या पिता भारतीय हैं और अवैध प्रवासी नहीं हैं।

    19:28 (IST)20 Dec 2019
    सोनिया गांधी ने की ये अपील, देखें VIDEO

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की अपील:- 

    19:07 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली गेट पर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पाया काबू

    दिल्ली पुलिस दिल्ली गेट पर एकत्रित हुए प्रदर्शनकारियों की भीड़ को काबू में कर लिया। पुलिस के मुताबिक इसके लिए हल्का बल प्रयोग किया गया और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया गया। प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज नहीं हुआ और न ही आंसू गैस के गोले दागे।

    18:17 (IST)20 Dec 2019
    मंगलुरु गोलीबारी की न्यायिक जांच हो: कांग्रेस

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने शुक्रवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मंगलुरु में हुए प्रदर्शन के दौरान पुलिस गोलीबारी में दो लोगों की मौत के मामले की जांच उच्च न्यायालय के किसी न्यायाधीश से कराई जाए। पुलिस गोलीबारी से इन मौतों को ‘अमानवीय’ बताते हुए सिद्धरमैया ने आरोप लगाया कि मंगलुरु की घटना दिखाती है कि पुलिस ने ही हिंसा भड़काई थी। सिद्धरमैया ने दावा किया कि मंगलूरू में लोग सिर्फ नारे लगा रहे थे और उनके पास कोई हथियार नहीं थे। पुलिस को उन्हें शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की इजाजत देनी चाहिए थी।

    17:51 (IST)20 Dec 2019
    कानपुर: CAA का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिडंत, 8 को लगी गोली

    कानपुर में संशोधित नागरिकता कानून का विरोध कर रहे 8 प्रर्दशनकारियों को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इनकी हालत गंभीर बताई जाती है। प्रदर्शनकारी और पुलिस दोनों तरफ से ही गोलीबारी हुई जिसके बाद प्रदर्शनकारी घायल हो गए।

    17:11 (IST)20 Dec 2019
    चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन बंद

    डीएमआरसी ने जानकारी दी है कि चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए एहतिातन यह कदम उठाया गया है। वहीं दिल्ली पुलिस और रिजर्व पुलिस बल के जवान दिल्ली के विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च कर रहे हैं।

    16:44 (IST)20 Dec 2019
    विरोध में शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन होना चाहिए: ओवैसी

    ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि नाकरिकता कानून पर प्रदर्शन के दौरान हिंसा ठीक नहीं। उन्होंने कहा है कि विरोध में शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन होना चाहिए।

    16:21 (IST)20 Dec 2019
    NHRC ने जामिया परिसर का दौरा किया

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सात सस्यीय टीम ने शुक्रवार को जामिया मिलिया इस्लामिया के परिसर का दौरा कर पुस्तकालय की जांच की और विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस के प्रवेश के बारे में पूछताछ की। विश्वविद्यालय प्रशासन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के अनुसार टीम ने पुस्तकालय का दौरा किया जहां पुलिस रविवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ परिसर के बाहर हिंसा और आगजनी करने वाले ''बाहरी'' लोगों की तलाश करते हुए कथित रूप से जबरन घुसी थी।

    15:42 (IST)20 Dec 2019
    VIDEO: गोरखपुर में पुलिस पर पथराव

    गोरखपुर में पुलिस पर पथराव करते प्रदर्शनकारी। देखें वीडियो:- 

    15:26 (IST)20 Dec 2019
    जाफराबाद और मौजपुर-बदरपुर मेट्रो पर एंट्री-एग्जिट बंद

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने जाफराबाद और मौजपुर-बदरपुर एंट्री और एग्जिट को पूरी तरह से बंद कर दिया है। इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी।

    15:01 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली के भजनपुरा में भी सड़कों पर निकले लोग, CAA का विरोध हुआ तेज

    दिल्ली के भजनपुरा में इकट्ठा लोग...

    14:44 (IST)20 Dec 2019
    निषेधाज्ञा उल्लंघन के आरोप में 1200 लोग हिरासत में

    निषेधाज्ञा आदेशों का उल्लंघन करने के कारण लाल किले और मंडी हाउस के पास से विपक्ष के नेताओं डी राजा, सीताराम येचुरी, नीलोत्पल बसु, वृंदा करात, अजय माकन, संदीप दीक्षित और कार्यकर्ताओं योगेंद्र यादव, उमर खालिद समेत 1200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

    14:00 (IST)20 Dec 2019
    नोएडा में इंटरनेट सेवाएं बर्खास्त नहीं

    दिल्ली से सटे नोएडा में भी प्रशासन सख्त है। नोएडा डीएम बीएन सिंह ने शुक्रवार को बताया कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा में इंटरनेट सेवाएं बर्खास्त नहीं की जाएंगी, लेकिन उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति कानून व्यवस्था भंग करने या फि अफवाह फैलाने का प्रयास करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    13:55 (IST)20 Dec 2019
    चंद्रशेखर जमा मस्जिद पहुंचे

    जामा मस्जिद के बाहर पहुंचे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर। दिल्ली पुलिस हालात पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। चंद्रशेखर को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक एक विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई है।

    13:26 (IST)20 Dec 2019
    वाराणसी के विभिन्न इलाकों में सुरक्षाबलों ने किया फ्लैग मार्च

    वाराणसी में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

    ANI

    13:08 (IST)20 Dec 2019
    यूनाइटेड मुस्लिम एक्शन कमेटी की हैदराबाद में हुई बैठक

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हैदराबाद में मुस्लिम नेताओं की बैठक हुई। यूनाइटेड मुस्लिम एक्शन कमेटी की यह बैठक हैदराबाद में एआईएमआईएम पार्टी के मुख्यालय में आयोजित हुई। एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी भी इस बैठक में शामिल हुए।

    12:38 (IST)20 Dec 2019
    कर्नाटक के गृह मंत्री का आरोप- पड़ोसी राज्य के लोगों ने फैलायी हिंसा

    कर्नाटक के गृह मंत्री बासवाराज बोम्मई ने मेंगलोर हिंसा को लेकर दिए अपने एक बयान में कहा है कि पड़ोसी राज्यों से लोगों ने आकर कल हिंसा की। पड़ोसी राज्य के लोगों की मौजूदगी के चलते ही हिंसा हुई। आज स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। हम अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों से बातचीत कर रहे हैं।

    12:13 (IST)20 Dec 2019
    आज बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन होने की आशंका

    कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि जिस तरह मंडल आयोग के खिलाफ देश में बहुत बड़ा प्रदर्शन हुआ था उसी तरह CAA कानून के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर सकते हैं। इसमें एक साथ दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 40 से अधिक मोर्चे खुल सकते हैं। विरोध के दौरान तोड़फोड़, आगजनी और दंगा भड़काने के लिए इंडियन मुजाहिदीन और सिमी से जुड़े कट्टरपंथी मॉड्यूल तैयारी के साथ प्रोटेस्ट में शामिल हो चुके हैं। ये इनपुट्स खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस के साथ साझा किए हैं।

    11:46 (IST)20 Dec 2019
    गुजरात के बनासकांठा में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस जीप पर किया हमला

    गुजरात के बनासकांठा में हुई हिंसा का वीडियो आया सामने

    11:02 (IST)20 Dec 2019
    बसपा सुप्रीमो मायावती ने बोलीं- हमने हमेशा CAA का विरोध किया, लेकिन हम हिंसा के खिलाफ

    बसपा चीफ मायावती बोलीं- उनकी पार्टी हिंसा के खिलाफ

    10:59 (IST)20 Dec 2019
    भीम आर्मी को नहीं मिली प्रदर्शन की इजाजत

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने आज जामा मस्जिद से लेकर जंतर मंतर तक विरोध मार्च निकालने के लिए दिल्ली पुलिस से इजाजत मांगी थी, लेकिन दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से इस मार्च को मंजूरी नहीं दी है।

    10:54 (IST)20 Dec 2019
    उत्तर पूर्वी दिल्ली के 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू

    उत्तर पूर्वी दिल्ली के 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही ड्रोन कैमरों से इलाके की निगरानी की जा रही है। इन इलाकों में सुरक्षाबल फ्लैग मार्च कर रहे हैं।

    10:28 (IST)20 Dec 2019
    सेंट्रल दिल्ली और लालकिले के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू

    शुक्रवार को CAA के विरोध में भारी विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सेंट्रल दिल्ली समेत लाल किले के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

    09:54 (IST)20 Dec 2019
    अहमदाबाद में हिंसा के विरोध में कांग्रेस कॉरपोरेटर समेत 49 लोग हिरासत में

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में अहमदाबाद में विरोध प्रदर्शन हुए। इन विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गई। इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कांग्रेस कॉरपोरेटर शहजाद खान समेत करीब 49 लोगों को हिरासत में लिया है।

    09:52 (IST)20 Dec 2019
    खूफिया रिपोर्ट- राजधानी में दोपहर बाद हालात बिगड़ने के संकेत

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है। देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हुए मार्च के बाद शुक्रवार को और बड़े प्रदर्शन की आशंका है। एनबीटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक खुफिया इनपुट ने राजधानी में दोपहर के बाद हालात बिगड़ने के संकेत दिये हैं।

    09:16 (IST)20 Dec 2019
    जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जसोला विहार मेट्रो स्टेशन बंद

    शुक्रवार को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जारी विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए डीएमआरसी ने एहतियातन जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार और शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं। इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी।

    08:25 (IST)20 Dec 2019
    मेवात, नूंह के करीब 25 हजार लोग दिल्ली में फैला सकते हैं हिंसा

    पुलिस को खबर मिली है कि मेवात, नूंह और उसके आसपास के करीब 25 हजार लोग गाड़ियों के जरिए दिल्ली में दाखिल होकर विरोध प्रदर्शन में हिंसा फैला सकते हैं। इसके लिए पुलिस ने बॉर्डर इलाकों में बैरिकेड्स लगाकर पुख्ता इंतजाम किए हैं।

    08:25 (IST)20 Dec 2019
    खूफिया रिपोर्ट- इंडियन मुजाहिदीन और सिमी से जुड़े कट्टरपंथी दंगा भड़काने की करेंगे कोशिश

    पुलिस को खूफिया रिपोर्ट मिली है कि शुक्रवार को प्रतिबंधित कट्टरपंथी संगठन इंडियन मुजाहिदीन और सिमी से जुड़े कट्टरपंथी मॉड्यूल विरोध प्रदर्शन के दौरान दंगा भड़काने की कोशिश कर सकते हैं।

    08:21 (IST)20 Dec 2019
    कुछ मेट्रो स्टेशन रह सकते हैं बंद

    दिल्ली के कई रास्तों पर गुरूवार रात में ही बैरिकेडिंग कर दी गई हैं। साथ ही कुछ अहम रास्तों पर ट्रैफिक की आवाजाही भी रोक दी गई है। शुक्रवार को दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन भी बंद किए जा सकते हैं।

    08:20 (IST)20 Dec 2019
    सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए पुलिस रख रही निगरानी

    दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। खासकर व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए तमाम सोशल मीडिया अकाउंट्स की निगरानी की जाएगी। पुलिस के तमाम जवानों और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इसके साथ ही गृह मंत्रालय से अतिरिक्त फोर्स की भी मांग की गई है।

    08:17 (IST)20 Dec 2019
    कुछ इलाकों को छोड़कर दिल्ली के अन्य हिस्सों में बंद रह सकती हैं इंटरनेट सेवाएं

    दिल्ली में शुक्रवार को हंगामे का खूफिया इनपुट मिलने के बाद प्रशासन ने इसे रोकने के लिए कमर कस ली है। इसके तहत आज दिल्ली में कुछ इलाकों को छोड़कर अन्य जगहों पर इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यूपी और हरियाणा के तमाम जिलों के कप्तान और कमिश्नर से बात कर दिल्ली में शांति बनाए रखने में मदद मांगी है।

    08:13 (IST)20 Dec 2019
    नोएडा से दिल्ली के बीच का कालिंदी कुंज रूट बंद

    नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाला कालिंदी कुंज रूट शुक्रवार को बंद रहेगा। इस रूट से गुजरने वाले लोगों को वैकल्पिक रूट से गुजरने की सलाह दी गई है। नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने गुरूवार शाम में ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

    Next Stories
    1 CAA विरोध में गई तीन की जान, अहमदाबाद से कोलकाता और दिल्ली से बेंगलुरु तक लाठीचार्ज, पत्थरबाजी, आगजनी और आंसू गैस के गोले छोड़े
    2 Weather forecast Today: उत्तर भारत में घना कोहरा और शीतलहर से कड़ाके की ठंड, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल
    3 इंजन के अंदर ही चालक को मिलेगा ट्रेन रोकने-चलाने का सिग्नल
    ये पढ़ा क्या?
    X