ताज़ा खबर
 

नागरिकता कानून: विरोध के बाद अलीगढ़ में इंटरनेट ब्लॉक, 5 जनवरी तक AMU बंद

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को आगामी 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है और तमाम छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नागरिकता कानून को लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में प्रदर्शन जारी है। दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के बाद उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी कानून को लेकर विरोध जताया गया है। यूनिवर्सिटी के बाहर बिल के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने 16 दिसंबर रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा रोक दी गई है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर के द्वार के पास नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों और पुलिस के बीच हुई झड़पों के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांच जनवरी तक संस्थान बंद रखने की घोषणा की। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को आगामी 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है और तमाम छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं।

हमीद ने कहा, ‘‘विश्वविद्यालय आज (15/12/2019) से 05/01/2020 तक बंद है। पिछले तीन दिनों से कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा की गई गड़बड़ी के कारण ऐसा किया जा रहा है।’’ यह घोषणा एएमयू के सैकड़ों छात्रों द्वारा नागरिकता (संशोधन) कानून का विरोध करने के बाद हुई, जिनकी पुलिस के साथ झड़थें हुई। पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज करना पड़ा और आँसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा।

रजिस्ट्रार ने एक बयान में कहा, ‘‘अन्य सभी कार्यालय हमेशा की तरह खुले रहेंगे और इस दौरान विश्वविद्यालय में केवल कक्षाएं और परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएगी। शेष परीक्षाओं का आयोजन 05/01/2020 के बाद किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि परीक्षा का कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। इससे पहले, एएमयू के प्रॉक्टर प्रो अफीफुल्ला खान ने कहा था कि गेट के पास पथराव में कुछ सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे। पुलिस ने बताया कि छात्रों ने पुलिस घेरा तोड़ दिया था। पुलिस ने परिसर के सभी गेट सील कर दिए हैं। इलाके में फिलहाल तनाव व्याप्त हो गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लालू की बहू ऐश्वर्या ने सास राबड़ी देवी पर लगाया मारपीट का आरोप, बोलीं- बाल खींचकर घर से निकाला
2 नागरिकता कानून: AMU में भड़की विरोध की आग, दिल्ली में आगजनी के बाद 16 को बंद रहेंगे कई स्कूल
3 VIDEO: फिल्मकार महेश भट्ट ने संविधान की शपथ लेकर किया नागरिकता कानून में संशोधन का विरोध, कहा- NRC और CAA हैं विभाजनकारी
ये पढ़ा क्या?
X