ताज़ा खबर
 

एयरपोर्ट पर DMK की कनिमोझी हिंदी में न दे पाईं जवाब तो CISF अफसर का सवाल- आप भारतीय हैं?

मामले पर सीआईएसएफ की प्रतिक्रिया में कहा गया है कि कनिमोझी के साथ हुआ है उसका उन्हें संज्ञान है। कृपया वह एयरपोर्ट का नाम, जगह, तारीख और समय का ब्यौरा दें, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

Hindi Imposition, Kanimozhi, Hindi, English, Tamilडीएमके सांसद कनिमोझी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

DMK सांसद कनिमोझी ने खुद पर हिंदी थोपे जाने से जुड़े वाकये का खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि एयरपोर्ट पर हिंदी में जवाब न दे पाने पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक अफसर ने उनसे सवाल पूछ दिया था कि क्या वह भारतीय हैं? यह घटना कहां की है? फिलहाल सांसद ने यह नहीं बताया।

उन्होंने इस बाबत ट्वीट किया, आज हवाई अड्डे पर एक CISF अधिकारी ने मुझसे पूछा कि क्या “मैं एक भारतीय हूं” जब मैंने उसे तमिल या अंग्रेजी में मुझसे बोलने के लिए कहा क्योंकि मुझे हिंदी नहीं आती थी। मैं जानना चाहूंगी कि भारतीय होना हिंदी जानने के बराबर है।

द्रमुक की महिला शाखा की सचिव के इस ट्वीट का सोशल मीडिया पर कई लोगों ने समर्थन किया। एक ने लिखा, ‘‘ मैं भारतीय हूं और हिंदी का उससे कोई लेना-देना नहीं है।’’

कनिमोझी संग इस घटना का पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने भी विरोध किया है। उन्होंने कहा- यह बेहद आपत्तिजनक और हास्यास्पद है, इसकी घोर आलोचना होनी चाहिए। क्या अब भाषा का टेस्ट हो रहा है, आगे क्या होगा? सीआईएसएफ मुख्यालय को इस पर जवाब देना चाहिए।

उधर, मामले पर सीआईएसएफ की प्रतिक्रिया में कहा गया है कि कनिमोझी के साथ हुआ है उसका उन्हें संज्ञान है। कृपया वह एयरपोर्ट का नाम, जगह, तारीख और समय का ब्यौरा दें, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

दरअसल, दक्षिण भारतीय सूबे तमिलनाडु की सियासत में भाषा की खासा अहमियत मानी जाती है। वहां के तमाम राजनीतिक दल लंबे वक्त से उत्तर भारत और केंद्र की सरकारों पर आमतौर पर हिंदी भाषा मढ़ने का आरोप लगाते रहे हैं।

इसी बीच, डीएमके ने हाल ही में केंद्र की नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत प्रस्तावित ‘थ्री लैंग्वेज फॉर्मूला’ को लेकर आपत्ति जताई थी। सत्ताधारी AIADMK ने भी ‘थ्री लैंग्वेज फॉर्मूला’ के खिलाफ आवाज मुखर की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मनोज तिवारी ने अमित शाह को बताया कोरोना निगेटिव, डिलीट करना पड़ा ट्वीट
2 हरियाणाः 1726 जनसूचना अधिकारी डिफॉल्टर, 2.27 करोड़ जुर्माना वसूली के लिए केस
3 ‘रोजगार दो मोदी सरकार, ये देश के भविष्य का सवाल है’, युवा कांग्रेस स्थापना दिवस पर राहुल गांधी की नई हुंकार