ताज़ा खबर
 

अरुणाचल में गांव बसाना कोई नई बात नहीं, भाजपा सांसद बोले- राजीव के ज़माने से ही कब्जा कर रहे चीनी

अरुणाचल प्रदेश में चीनियों के गांव बसाने की रिपोर्ट पर राहुल गा्ंधी ने मोदी सरकार पर तंज कसा तो भाजपा सांसद ने कहा कि राजीव गांधी के जमाने से ही चीन सीमावर्ती इलाकों में निर्माण करता रहा है।

China, Arunachal Pradeshअरुणाचल में गांव बसाने पर बीजेपी और कांग्रेस में वाक्युद्ध। (फोटो- प्लैनेट लैब्स से साभार)

सैटलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा से 4.5 किलोमीटर अंदर अरुणाचल प्रदेश में गांव बसा लिया है। यह इलाका अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले में है। यह गांव सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन गया है। इस मामले में अरुणाचल में बीजेपी के सांसद तापिर गावो ने दावा किया है कि चीन ने लगभग 101 घर भी बना लिए हैं। इसके बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि यह सब बीजेपी की सरकार में हुआ है, इसके लिए पूर्व की सरकारों पर दोष न मढ़ें।

गावो ने कहा, ‘कांग्रेस का शासनकाल में नीतियां गलत थीं। पहले की सरकारों ने चीन की सीमा तक सड़क का निर्माण नहीं किया इसलिए चीन को वहां निर्माण करने का मौका मिल जाता है। नए गांवों का निर्माण कोई नई बात नहीं है। यह सब कांग्रेस के समय से होने लगा।’ उन्होंने कहा, 80 के दशक से चीन सड़क बना रहा है। लॉन्गजू से माजा रोड तक सड़क बन गई है। यह सब राजीव गांधी के शासनकाल में हुआ था। तवांग में समदोरोंग वैली पर चीन ने कब्जा कर लिया था। उस समय के आर्मी चीफ ने जवाब देने का विचार किया तो राजीव गांधी ने उन्हें रोक लिया।

गावो ने कहा, ’80 के दशक से ही चीन लगातर कब्जा कर रहा है। उसने बीसा और माजा इलाके में मिलटरी बेस भी बना लिया है। यह मैकमोहन लाइन के अंदर है।’ इस मामले में कांग्रेस नेता राहु गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा है, ‘अपना वादा याद करिए, मैं देश नहीं झुकने दूंगा।’

बीजेपी ने राहुल गांधी के तंज का जवाब देते हुए कहा कि चीन यह कोई नया काम नहीं कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने भी इस मामले में बयान जारी कर कहा है कि रिपोर्ट का संज्ञान लिया गया है और कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि चीन एलएसी के आसपास पहले से ही निर्माण करता रहा है। अब सुदूर इलाकों तक सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। चीन को ऐसा कोई काम नहीं करने दिया जाएगा जिससे देश की अखंडता को नुकसान पहुंचे।

Next Stories
1 Amazon and flipkart Sale: 20 जनवरी से शुरू हो रही है सेल, लेकिन आज से उठा सकेंगे फायदा, मिल रही है बेस्ट डील्स, ऑफर्स और डिस्काउंट
2 अरेस्ट कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी की मुश्किलें बढ़ीं! पुराने केस में पेशी वॉरंट जारी
3 PM नरेंद्र मोदी, CM योगी आदित्यनाथ पर की थी अभद्र टिप्पणी का आरोप, छात्र अरेस्ट
यह पढ़ा क्या?
X