ताज़ा खबर
 

लद्दाख सीमा पर चीन की फिर दिखी घुसपैठ, 6 किलोमीटर भारतीय सीमा में दाखिल होने का दावा

चीनी सैनिकों के तस्वीर के हवाले से दावा किया गया है कि उन्होंने 6 जुलाई को भारतीय सीमा के भीतर 6 किलोमीटर अंदर दाखिल हुए और लोगों के साथ रोक-टोक की।

लद्दाख में चीनी सैनिकों के घुसपैठ का दावा किया गया है। (फाइल फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

चीन की सेना ने भारतीय सीमा में दाखिल होने का फिर दुस्साहस दिखाया है। चीनी सैनिकों को लद्दाख में 6 किलोमीटर अंदर भारतीय सीमा में देखा गया है। सीएनएन न्यूज18 ने एक तस्वीर के हवाले से दावा किया है कि 6 जुलाई को चीनी सैनिक डेमचौक, कोयूल और डुंगटी इलाके में दाखिल हुए थे। गौरतलब है कि यह सीमा के भीतर यह घुसपैठ उस वक्त की गई है, जब लद्दाख के कुछ लोग बौध धर्मगुरु दलाई लामा का जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे थे। इसी दौरान चीनी सैनिक वहां पहुंचे और उन्हें जन्मदिन मनाने से रोक दिया।

सीनएनए न्यूज 18 ने बताया कि चीनी सैनिकों के सीमा के भीतर दाखिल होने की ख़बर लद्दाख के पूर्व सांसद ने दी है। सांसद ने स्थानीय महिला सरपंच के द्वारा भेजे गए तस्वीरों का हवाला देते हुए घुसपैठ की बात कही। न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में पूर्व सांसद रेगजिन ने बताया कि भारतीय सीमा में चीन लगातार दुस्साहस करता रहता है और इसकी भारत को जानकारी रहती है। लेकिन, इस मामले पर कोई भी आवाज़ नहीं उठती है। मीडिया भी खामोश रहता है और भारत सरकार भी चुप्पी साधे रहती है।

पूर्व सांसद का दावा है कि इस इलाके में चीनी सैनिकों को 3 से 4 बार देखा जा चुका है। लेकिन, भारत ने इस पर कोई आपत्ति जाहिर नहीं की है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले पर कड़ी आपत्ति जाहिर करनी चाहिए और ठोस एक्शन लेना चाहिए। उन्होंने न्यूज़ चैनल को बताया कि चीन की इस करतूत को स्थानीय महिला सरपंच ने उजागर किया। उसने साहस दिखाते हुए उनकी तस्वीरें ली है और बताने की कोशिश की है कि वास्तविक स्थिति क्या है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App