ताज़ा खबर
 

मुंबई की जेल में मृत पाया गया चीन का नागर‍िक, हीरे चुराने का था आरोपी

सीआईएसएफ ने दो चीनी नागरिकों को मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया था।

घटना का सीसीटीवी फुटेज जिसमें एक चीनी नागरिक दिख रहा है। (तस्वीर- रेडिफ डॉट कॉम से साभार।

महाराष्ट्र के ठाणे में कैद एक 48 वर्षीय चीनी नागरिकी की मौत हो गयी है। जियांग चांगकिंग नामक इस चीनी को उसके 45 वर्षीय साथी डेंग शियाबो के साथ गोरेगांव स्थिति एक आभूषण की दुकान से दो हीरे चोरी करने के आरोप में एक अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। हीरों की कीमत करीब 36.5 लाख रुपये बताई गई थी। दोनों चीनी न्यायिक हिरासत में थे। 29 अगस्त को दोपहर में अपने साथी के साथ खाना खाने के बाद चांगकिंग अचानक बीमार हो गया। उसके ठाणे स्थित सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे पहले से मृत घोषित कर दिया। ठाणे जेल के अधीक्षक नितिन वायचल ने मीडिया को ये जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार चीनी दूतावास को चांगकिंग की मृत्यु के बारे में सूचित किया जा चुका है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार चांगकिंग को पहले से कोई बीमारी नहीं थी। बुधवार (छह सितंबर) को चांगकिंग का मुंबई के जेजे अस्पताल में पोस्टमार्टम हुआ उसके बाद उसके परिजनों को शव सौंप दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार सीआईएसएफ के जवानों ने चांगकिंग और उसके साथी को 31 जुलाई को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जापान जाने वाले हवाईजहाज पर सवार होने से पहले पकड़ा था।

चांगिकिंग और उसका साथी 30 जुलाई को मुंबई पहुंचे थे और 31 जुलाई को नेस्को ग्राउंड में होने वाले इंटरनेशनल जूलरी प्रदर्शनी में गये थे। रिपोर्ट के अनुसार दोनों ने सेल्सपर्सन को बातों में उलझाकर हीरे चुरा लिए और उसकी जगह नकली हीरे रख दिए। दुकानदार को दोनों के वहां से जाने के बाद चोरी का अहसास हुआ। उसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत की और पुलिस ने सीआईएसएफ को सतर्क किया। जब सीआईएसएफ ने चांगकिंग और उसके साथी को पकड़ा था तो इमिग्रेशन चेकिंग करवा चुके थे। पुलिस ने दोनों से करीब सात घंटे पूछताछ की और उनसे पास से चोरी किए गए हीरे बरामद कर लिये। अदालत ने एक अगस्त को उन्हें चोरी और धोखाधड़ी के आरोप में न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

Next Stories
1 19 साल की कोरियोग्राफर का आरोप- फिल्म डायरेक्टर ने यौन शोषण के बदले दिया लीड रोल का ऑफर
2 पुणे में 50 लोगों की भीड़ ने कर दी गौरक्षकों की पिटाई, सात लोग घायल
3 बार में शराब के साथ लिक्विड नाइट्रोजन मिलाकर पी थी, पेट में हो गया छह इंच का छेद
ये पढ़ा क्या?
X