ताज़ा खबर
 

COVID-19 काल में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन! 10 दिन में 2 बार भारतीय सीमा में घुसा चीनी चॉपर

समाचार एजेंसी ANI ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति जिला एसपी के हवाले से बताया कि 11 अप्रैल, 2020 को चीन का एक हेलीकॉप्टर भारत के सम्धो क्षेत्र में 12-15 किमी दूर तक चला आया था।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

COVID-19/Coronavirus काल में भी चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि 10 दिनों के भीतर चीन के चॉपर दो बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चुके हैं। रविवार (17 मई, 2020) को इस बाबत की पुष्टि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति जिला एसपी राजेश धर्मानी ने की है।

उनके हवाले से समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि 11 अप्रैल, 2020 को चीन का एक हेलीकॉप्टर भारत के सम्धो क्षेत्र में 12-15 किमी दूर तक चला आया था। फिर 20 अप्रैल को एक अन्य चीनी चॉपर इसी लोकेशन के पास देखा गया था। सीआईडी और अन्य इंटेलिजेंस एजेंसियों ने संबंधित अधिकारियों/संस्थाओं को इस बाबत अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

Coronavirus India Live Updates

कहा जा रहा है कि बाद में यह चॉपर तिब्बत की तरफ निकल गया। मीडिया रिपोर्ट्स में राज्य अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि चीनी हेलीकॉप्टर काफी नीचे की तरफ देखे गए थे। इससे पहले, अप्रैल के आखिरी हफ्ते में चीनी चॉपर हिंदुस्तानी सीमा के नजदीक देखा गया था, जबकि इसके बाद मई के पहले सप्ताह में कुछ ऐसा ही हुआ था।

यह घटना ऐसे वक्त पर हुई है, जब चंद रोज पहले ही में सीमा पर दोनों देशों (भारत-चीन) के जवानों के बीच झड़प हो गई थी, जिसमें दोनों ही पक्षों के सैनिकों को हल्की फुल्की चोटें भी आई थीं।

UP Coronavirus LIVE Updates

दरअसल, पिछले शनिवार को भारतीय सेना और पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलएः चीन की सेना) के बीच में उत्तरी सिक्किम में विवाद पनप गया था। इस वाकये के कुछ दिन बाद लद्दाख क्षेत्र के पास चीन का एक चॉपर देखा गया था, जिसके बाद भारत की ओर से भी पेट्रोलिंग में विमानों ने उड़ान भरी थी।

चीन में कोरोना के 17 नए केस, वुहान में सामूहिक जांच कैंपेन जारीः हैरत की बात है कि चीन घुसपैठ की हरकतें तब कर रहा है, जब वह बुरी तरह कोरोना संक्रमण का सामना कर रहा है। वहां रविवार को कोरोना संक्रमण के 17 सामने आए हैं जिनमें से 12 मामले ऐसे हैं जिनमें मरीज में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। इस बीच, वुहान में कई क्षेत्रों में कोविड-19 के नए मामले सामने आने पर अधिकारियों ने 1.1 करोड़ लोगों की गहन पैमाने पर जांच जारी रखी है।

Bihar Coronavirus LIVE Updates

वहां के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि शनिवार को जिलिन प्रांत में संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए जिनमें से तीन मरीज स्थानीय स्तर पर संक्रमित हुए। संक्रमण के नए मामले सामने आने पर जिलिन शहर में इस हफ्ते लॉकडाउन लगा दिया गया था। बिना किसी लक्षण वाले 12 नये मामले सामने आने के साथ ही ऐसे संक्रमण के मामले 515 हो गए। बिना लक्षण वाले संक्रमण का एक मरीज विदेश से आया था।

Lockdown 4.0 Guidelines LIVE Updates

इसी बीच, वाणिज्यिक केंद्र शंघाई ने कुछ स्कूलों को फिर से खोलने और एयरलाइनों ने विमानों का संचालन शुरू करने की घोषणा की। बता दें कि चीन में कोविड-19 संक्रमण के 82,947 मामले हैं। कुल मामलों में से 86 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 78,227 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई, जबकि देश में संक्रमण से 4,634 लोगों की जान गई है। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MP: लॉकडाउन 4.0 में शिवराज सिंह कैबिनेट का विस्तार? सिंधिया गुट को तवज्जो मिलने के आसार, पूर्व मंत्री ने दी है चेतावनी
2 Lockdown 4.0 Guidelines: सभी जोन में चल सकती हैं गाड़ियां, खुल सकती हैं ई-कॉमर्स कंपनियां, जानें- लॉकडाउन 4.0 में क्या नया?
3 हिरासत में लिए गए दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी, यूपी बॉर्डर पर प्रवासियों को जमा करवाने के आरोप