ताज़ा खबर
 

चीनी सेना हुई आक्रामक तो इधर से भी होगा हमला, एयरफोर्स चीफ ने कहा- तैयारी पूरी है

भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के मद्देनजर एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया ने भी चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि हमारी तैयारी पूरी है। चीनी सेना आक्रामक हुई तो इधर से भी हमला होगा।

एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया (फोटो सोर्सः एजेंसी )

भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के मद्देनजर एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया ने भी चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि हमारी तैयारी पूरी है। चीनी सेना आक्रामक हुई तो इधर से भी हमला होगा। उनका कहना है कि भारत-चीन के बीच सीधा टकराव चीन के लिए ही नुकसानदेह होगा।

बीते साल मई की शुरुआत में चीन ने लद्दाख सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की थी। सीमा पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच कई बार झड़प हुई और गलवन घाटी में भारत में 20 सैनिक शहीद हुए। इस दौरान चीन के भी कई सैनिक मारे गए थे। चीन की हरकत के बाद भारत उस पर लगातार नजर रख रहा है। इसी के मद्देनजर सीमा पर चौकसी काफी बढ़ा दी गई है, जिससे लद्दाख जैसी घटना होने पर चीन को करारा जवाब दिया जा सके।

भदौरिया ने कहा, चीन ने एलएसी पर अपनी सेना की बड़ी तैनाती की हुई है। उनके पास अत्याधुनिक रडार, जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइले हैं। उनकी तैयारी काफी मजबूत है। भारत ने भी चीन को जवाब देने के लिए कड़ी तैयारी की है। राफेल और तेजस के शामिल होने से एयर फोर्स को नई मजबूती मिली है।

उन्होंने कहा कि भारत-चीन के बीच किसी भी तरह का गंभीर टकराव चीन के लिए वैश्विक स्तर पर काफी नुकसानदेह साबित होगा। चीन की ग्लोबल महत्वाकांक्षाएं हैं और भारत से सीधा टकराव लेकर वह इन पर पानी नहीं फेरना चाहेगा। ध्यान रहे कि चीन से निपटने के लिए भारत आर्थिक पाबंदियों के बाद पश्चिमी और पूर्वी सीमा पर हर चुनौती से निपटने के लिए रणनीति बना रहा है। भारत ने अपनी सैन्य तैयारियों में इजाफा किया है।

Next Stories
1 किसान आंदोलनः किसानों का दावा, दिल्ली पुलिस ने दी ट्रैक्टर रैली को इजाज़त, योगेंद्र यादव बोले- नहीं बिगड़ेगी कानून व्यवस्था
2 पराक्रम दिवस पर गूंजे देशभक्ति के सुर, साथ-साथ दिखे मोदी और ममता बनर्जी पर नहीं हुई बात
3 LAC से लेकर LOC तक भारत का अवतार देख रही दुनिया, चीन-पाक पर पीएम मोदी बोले- मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम
ये पढ़ा क्या?
X