X

अगस्‍त में तीन बार उत्‍तराखंड में 4 किलोमीटर तक घुस आई चीनी सेना

इससे पहले बीते साल जुलाई में भी चीनी सैनिकों ने उत्तराखंड के रास्ते भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। यह घुसपैठ भी उत्तराखंड के चमोली जिले में बाराहोती सेक्टर में की गई थी।

एक तरफ चीन की सरकार भारत के साथ संबंध सुधारने की बात कर रही है, लेकिन दूसरी तरफ चीन की सेना लगातार भारतीय सीमा में घुसपैठ की वारदात को अंजाम दे रही है। अब खबर आयी है कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अगस्त माह में उत्तराखंड के बाराहोती सेंट्रल सेक्टर में 3 बार लाइन ऑफ एक्चुएल कंट्रोल (एलएसी) का उल्लंघन किया है। इतना ही नहीं चीनी सैनिकों ने सिर्फ भारतीय सीमा में घुसपैठ की बल्कि वह भारतीय सीमा में 4 किलोमीटर अंदर तक आ गए थे। चीनी सैनिकों की घुसपैठ की यह खबर ऐसे समय आयी है, जब जुलाई माह में ही ऐसी खबरें आयीं थी कि इस साल चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसपैठ की घटनाओं में 2017 के मुकाबले 20 प्रतिशत की कमी आयी है।

बता दें कि इससे पहले बीते साल जुलाई में भी चीनी सैनिकों ने उत्तराखंड के रास्ते भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। यह घुसपैठ भी उत्तराखंड के चमोली जिले में बाराहोती सेक्टर में की गई थी। चीनी सैनिक उस वक्त भारतीय सीमा में 200 मीटर अंदर तक घुस आए थे और यहां करीब 2 घंटे तक रहे थे। उल्लेखनीय है कि बाराहोती का यह इलाका विवादित जगह है और एक गैरसैनिक इलाका भी है। भारतीय सैनिक भी यहां पेट्रोलिंग करते हैं, लेकिन बिना किसी हथियार और यूनिफॉर्म के। उसी तरह चीनी सैनिक भी यहां पेट्रोलिंग करते हैं। यह सपाट मैदान दोनों देशों के चरवाहों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

गौरतलब है कि चीन की तरफ से भी बीते अप्रैल माह के दौरान अरुणाचल प्रदेश के विवादित क्षेत्र में भारतीय सेना द्वारा घुसपैठ की शिकायत की गई थी। हालांकि भारतीय सेना ने इससे इंकार किया था। सूत्रों के अनुसार, चीन ने बॉर्डर पर्सनल मीटिंग के दौरान यह मुद्दा उठाया। चीन की शिकायत पर भारतीय सेना ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश का असाफिला इलाका भारतीय सीमा का हिस्सा है और सामान्य तौर पर भारतीय सेना की पेट्रोलिंग टीम वहां का दौरा करती रहती है। हालांकि चीन ने इस इलाके में भारतीय सैनिकों के पेट्रोलिंग करने को घुसपैठ माना था। बता दें कि बीते साल डोकलाम इलाके में भारतीय सेना और चीनी सैनिक आमने-सामने आ गए थे। 75 दिनों तक चले इस स्टैंडऑफ के दौरान भारत और चीन के रिश्तों में काफी तनाव आ गया था। लेकिन बाद में बातचीत के जरिए यह विवाद सुलझा लिया गया था।

  • Tags: China,
  • Outbrain
    Show comments