ताज़ा खबर
 

भारतीय विमानों की चीन में ‘नो एंट्री’, बीजिंग ने बताई ये वजह

चीनी राजदूत, सेवा और नागरिक वीजा रखने वाले लोगों पर इस प्रतिबंध का कोई असर नहीं होगा और वह चीन जा सकेंगे।

vande bharat mission, china, coronavirusचीन ने भारत से आने वाली वंदे भारत मिशन की फ्लाइट्स पर फिलहाल रोक लगा दी है। (फाइल फोटो)

चीन ने भारत से वंदे भारत मिशन के तहत आने वाली फ्लाइट्स पर फिलहाल रोक लगा दी है। दरअसल चीन ने यह फैसला भारत से वुहान आने वाली एक फ्लाइट में 19 भारतीयों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद लिया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोरोना माहमारी के चलते चीन ने फैसला किया है कि भारत से आने वाले उन नागरिकों की जिनके पास चीन का वीजा है या फिर यहां रहने का परमिट है, उनके चीन में एंट्री पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।

चीन के आधिकारिक बयान में ये भी कहा गया है कि भारत में मौजूद चीनी दूतावास के लोगों द्वारा उक्ट कैटेगरी के लोगों के स्वास्थ्य डिक्लेयरेशन फॉर्म पर भी स्टाम्प नहीं लगायी जाएगी। हालांकि चीनी राजदूत, सेवा और नागरिक वीजा रखने वाले लोगों पर इस प्रतिबंध का कोई असर नहीं होगा और वह चीन जा सकेंगे।

बयान में कहा गया है कि आपदा को देखते हुए चीन द्वारा जल्द ही कोई ऐलान किया जाएगा। वहीं बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास ने अपने एक बयान में कहा है कि ‘हम चीनी पक्ष के साथ मिलकर काम करते रहेंगे, ताकि जल्द ही जरूरी क्लीयरेंस मिल सके।’

बता दें कि 30 अक्टूबर को भारत से वुहान गई वंदे भारत मिशन की फ्लाइट में 19 भारतीय यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। हुबेई स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, उस उड़ान में चार लोग कोरोना संक्रमित पाए थे, जबकि 19 ऐसे लोग थे, जो संक्रमित थे लेकिन उनमें संक्रमण के लक्षण नहीं थे।

वुहान गए विमान के 58 यात्रियों को कोविड अस्पताल और क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है। वहीं अन्य यात्रियों को होटल में ही क्वारंटीन किया गया है। यह पहली बार है कि वंदे भारत मिशन के तहत चीन गई फ्लाइट में इतने लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Next Stories
1 खोखले वादे करती है मोदी सरकार, समाधान कुछ होता नहीं, राहुल गांधी ने फिर साधा पीएम पर निशाना
2 एंबुलेंस की मदद करने के लिए दो किलोमीटर तक दौड़ा पुलिस कर्मी, वीडियो हो रहा वायरल
3 ऑनलाइन क्लास खत्म होने के बाद 5वीं के स्टूडेंट्स ने टाई से लगा ली फांसी, पिता बोले-पता नहीं क्यों उठाया कदम
यह पढ़ा क्या?
X