ताज़ा खबर
 

गिरफ्तार हुआ नागरिक तो अलर्ट हुआ चीन! भारत आए नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

चीनी नागरिक को मणिपुर में म्‍यांमार की सीमा से लगते इलाके से गिरफ्तार किया गया है।

चीन ने भारत में रहने वाले अपने नागरिकों को नियमों का पालन करने को कहा है। (प्रतीकात्‍मक फोटो)

असम में एक चीनी गिरफ्तारी के बाद चीन ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। नई दिल्‍ली स्थित चीनी दूतावास ने अपने नागरिकों को स्‍थानीय कानून का पालन करने और प्रतिबंधित क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी है। बीजिंग ने अपने गिरफ्तार नागरिक के बारे में भारत से विस्‍तृत जानकारी भी मांगी है। असम राइफल्‍स के जवानों ने कुछ दिनों पहले मणिपुर में म्‍यांमार की सीमा से लगती सीमा के समीप से चीनी नागरिक को दबोचा था। उसकी पहचान किन मिन शीव शियांग (55) के तौर पर की गई थी। उसके पास से कंपास के अलावा चीन, वियतनाम और म्‍यांमार से जुड़े दस्‍तावेज, विदेशी मुद्रा और पेन ड्राइव बरामद किया गया था।

चीन के विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत स्थित चीनी दूतावास ने नई दिल्‍ली से अपने नागरिक के बारे में जानकारी मांगी है। चीनी दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों को विशेष हिदायत भी दी है। हालांकि, इस निर्देश में चीनी नागरिक की गिरफ्तारी का कोई उल्‍लेख नहीं किया गया है। इसमें कहा गया है, ‘भारत में नियमों का उल्‍लंघन करने के मामले में चीनी नागरिकों को गिरफ्तार करने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। दूतावास चीनी कंपनियों और नागरिकों के सही दावों का संरक्षण करेगा, लेकिन अवैध आचरण को स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।’ चीन ने अपने नागरिकों को गैंडे की सींग न लाने की सलाह दी है।

भारत और चीन के बीच तनावों को देखते हुए दोनों देश एक-दूसरे को संदेह की दृष्टि से देखते हैं। म्‍यांमार की सीमा के पास भारतीय क्षेत्र में चीनी नागरिक की मौजूदगी संदेहास्‍पद थी। उससे फिलहाल पूछताछ की जा रही है, जिसके बाद ही उसके इरादे का पता चल सकेगा। पूर्वोत्‍तर में चीनी नगारिक की मौजूदगी खटकने वाली है। चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्‍सा मानता है। इसको लेकर लंबे समय से विवाद भी चलता आ रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ड्रग रैकेट: जेएनयू, डीयू और एमिटी यूनिवर्सिटी के चार छात्र चरस के साथ गिरफ्तार
2 समाजवादी पार्टी के रुख के खिलाफ मुलायम की छोटी बहू अपर्णा, तीन तलाक बिल का किया समर्थन
3 10 जनवरी को फिर महामिशन पर इसरो, एक साथ छोड़ेगा 31 सेटेलाइट
ये पढ़ा क्या?
X