ताज़ा खबर
 

अब सिक्किम के नाकू ला और डोकलाम के पास मिसाइल साइट बना रहा चीन, सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

चीन ने भारत को घेरने के लिए अब एलएसी के पश्चिमी सेक्टर के साथ पूर्वी सेक्टर में भी निर्माण कार्य तेज कर दिए हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: August 29, 2020 12:57 PM
India China, Galwan Valley,लद्दाख में तैनात भारतीय सेना का जवान। (फाइल फोटो-PTI)

भारत और चीन के बीच लद्दाख एलएसी पर पिछले चार महीनों से तनाव जारी है। जहां भारतीय सेना लगातार अलग-अलग क्षेत्रों में चीनी सेना का आमना-सामना कर रही है, वहीं चीन अपनी तरफ एलएसी में निर्माण कार्य भी तेज करने में जुटा है। ताजा सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी डोकलाम और नाकू ला पर मिसाइल साइट बनाने में जुटी है। इन इलाकों पर चीन अपने हवाई रक्षा सिस्टम को बेहतर करना चाहता है।

हवाई क्षेत्र की सुरक्षा (एयर डिफेंस) के लिए चीन इन जगहों पर मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगा सकता है। चीन की इस हरकत का खुलासा ओपन सोर्स ट्विटर हैंडल @detresfa की तरफ से हुआ है। एक अन्य सैटेलाइट इमेज एक्सपर्ट @SimTack के साथ जांच में खुलासा हुआ है कि मिसाइल साइट की लोकेशन डोकलाम में चीन, भूटान और भारत के बीच बने ट्राई-जंक्शन के करीब है। गौरतलब है कि इसी जगह पर 2017 में भारत और चीनी सेनाएं दो महीने तक टकराव की स्थिति में थीं।

जांच में पाया गया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने 2017 की भारत-चीन के टकराव वाली जगह से करीब 50 किलोमीटर दूर ही एक एयर डिफेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर लिया है। इस जगह पर सर्फेस-टू-एयर मिसाइल साइट्स बनाई गई हैं, जो कि पहले के एयर डिफेंस की कमियों को पूरा कर देगी। बता दें कि भारत काफी लंबे समय से डोकलाम और पूर्वोत्तर के कई इलाकों में चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए हवाई सर्विलांस मिशन करता रहा है।

माना जा रहा है कि चीन डोकलाम स्थित ट्राई-जंक्शन पर निर्माण कार्य कर के भारत और भूटान पर दबाव बनाना चाहता है। चीनी सरकार लंबे समय से भूटान से डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर समझौता करने पर अड़ा है। इसी के चलते चीनी सैनिकों ने डोकलाम के करीब विवादित इलाके पर कब्जा कर रखा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली समेत इन शहरों में फिर से बढ़ने लगे कोरोना मरीज, मध्य प्रदेश में सबसे कम हुए टेस्ट
2 ओम बिड़ला की चिट्ठी पर बिदके कई संसदीय समितियों के पूर्व प्रमुख- स्पीकर ने की घुसपैठ, पूर्व महासचिव बोले- ऐसा पहले कभी नहीं हुआ
3 The Time का दावा- शिकायत पर भी नहीं हटाया असम बीजेपी विधायक का मुस्लिमों पर पोस्ट, बीच मीटिंग से चला गया था भाजपा के लिए काम कर चुका फ़ेसबुक अफ़सर
IPL 2020
X