ताज़ा खबर
 

Chidambaram CBI Case Highlights: न्यायमूर्ति आर.भानुमति की अध्यक्षता वाली SC की बेंच करेगी पी.चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई

P Chidambaram arrested, INX Media CBI Case Highlights: चिदंबरम को सीबीआई ने मामले में बुधवार को गिरफ्तार किया था। उन्होंने उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है। दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को चिदंबरम को चार दिन के लिये सीबीआई की हिरासत में भेज दिया।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 22, 2019 10:12 pm
INX Media Scam Case में दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट से बाहर आते चिदंबरम, जिसके बाद उन्हें सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया। (फोटोः ANI)

Chidambaram CBI Case Highlights: न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय की एक पीठ शुक्रवार को कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई करेगी। इस याचिका में चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है। चिदंबरम की याचिका पर न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ सुनवाई करेगी।

चिदंबरम को सीबीआई ने मामले में बुधवार को गिरफ्तार किया था। उन्होंने उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है। दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को चिदंबरम को चार दिन के लिये सीबीआई की हिरासत में भेज दिया।

कांग्रेस नेता को तब गिरफ्तार किया गया था जब वह बुधवार को उच्चतम न्यायालय से राहत पाने में विफल रहे। शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने की मांग करने वाली उनकी याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने का फैसला किया था।

बुधवार को शीर्ष अदालत के रजिस्ट्रार (न्यायिक) ने चिदंबरम के वकीलों को सूचित किया था कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने मामले को शुक्रवार को सुनवाई के लिये सूचीबद्ध किया है। बता दें कि चिदंबरम 2004-14 के दौरान संप्रग सरकार में गृह और वित्त मंत्री रहे थे।

उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले पर रोक लगाने की मांग की थी, जिसमें उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी। इसके बाद आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी गिरफ्तारी का रास्ता साफ हो गया था। ये मामले सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने दर्ज किये हैं।

Live Blog

Highlights

    22:10 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम के खिलाफ सबूत हैं: रेड्डी

    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह जांच एजेंसियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे। रेड्डी ने पीटीआई से बातचीत में कहा, ‘‘....सबूत हैं।’’ उन्होंने कहा कि अदालत मामले में सुनवाई करेगी और कानून अपना काम करेगा, सरकार कुछ नहीं करेगी।

    रेड्डी ने कहा, ‘‘उन्हें गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह जांच एजेंसियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे। उन्हें सहयोग करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि (चिदंबरम के) खिलाफ सबूत हैं कि किसने किससे धन लिया और किस बैंक के माध्यम से लेनदेन किया गया। पूरे रिकार्ड उपलब्ध हैं।

    21:45 (IST)22 Aug 2019
    26 अगस्त तक CBI रिमांड पर चिदंबरम

    आईएनएक्स मीडिया घोटाला मामले में पांच दिनों की सीबीआई रिमांड पर भेजे गए मुख्यारोपी, पूर्व वित्त मंत्री और सीनियर कांग्रेसी नेता पी.चिदंबरम को लेकर नई दिल्ली स्थित कोर्ट ने फैसले के साथ कहा कि आरोपी (चिदंबरम) की गरिमा को किसी भी हालत में चोट नहीं पहुंचनी चाहिए। हालांकि, रिमांड पर रहने के दौरान चिदंबरम से परिजन और वकील हर रोज आधे घंटे तक के लिए मुलाकात कर सकेंगे। कोर्ट के निर्णय के बाद पूर्व वित्त मंत्री को वहां से सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया।

    वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सवाल उठाया कि आखिर इसने समय बाद चिदंबरम क्यों गिरफ्तार क्यों किए गए? और किसी को तो नहीं अरेस्ट किया गया। एफआईपीबी के छह आरोपी भी नहीं पकड़े गए हैं। आखिर सीबीआई इतनी परेशान क्यों है? सिंघवी के मुताबिक, पूरे केस में ही रवैया गलत है।

    21:42 (IST)22 Aug 2019
    भ्रष्टाचार की रक्षा के लिए कांग्रेस एकजुट, न्याय हो रहा है: भाजपा

    आईएनएक्स धनशोधन मामले को व्यापक भ्रष्टाचार का मामला बताते हुए भाजपा ने गिरफ्तार पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बचाव करने के लिए बृहस्पतिवार को कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि वह भ्रष्टाचार की रक्षा के लिए एकजुट है। भाजपा ने कहा कि अदालत द्वारा चिदंबरम को चार दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजना दिखाता है कि यह ‘‘प्रथम दृष्टया भ्रष्टाचार का मामला है।’’

    वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस के इस आरोप को भी खारिज कर दिया कि पूर्व वित्त मंत्री के खिलाफ कार्रवाई ‘राजनीतिक प्रतिशोध’ है। उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में न्याय हो रहा है।’’ सूचना और प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने पीटीआई से कहा, ‘‘चिदंबरम को रिमांड में भेजने के सीबीआई अदालत के फैसले से यह स्पष्ट होता है कि यह भ्रष्टाचार का मामला है। एक प्रथम दृष्टया मुकदमा है और इसीलिए अदालत ने उन्हें जांच एजेंसी की हिरासत में भेज दिया है। इसलिए, कांग्रेस का यह आरोप कि यह राजनीतिक प्रतिशोध है, गलत है। वास्तव में, न्याय हो रहा है।’’

    20:52 (IST)22 Aug 2019
    हाईवोल्टेज ड्रामे के बीच हुई थी गिरफ्तारी

    वहीं, आईएनएक्स मीडिया घोटाला मामले में सीबीआई ने मुख्यारोपी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और सीनियर कांग्रेसी नेता पी.चिदंबरम को गुरुवार को दिल्ली स्थित एक कोर्ट में पेश किया और ‘बड़ी साजिश’ का खुलासा करने के लिए उनसे पूछताछ के लिए उनकी पांच दिन की हिरासत मांगी। चिदंबरम को जोर बाग में उनके घर से बुधवार रात अरेस्ट कर लिया गया था।

    19:51 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम की गिरफ्तारी, भाजपा के कुकृत्यों के खिलाफ उनकी आवाज बंद करने का प्रयास: अधीर

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा सरकार पर पार्टी के नेताओं के खिलाफ प्रतिशोध की राजनीति करने का बृहस्पतिवार को आरोप लगाते हुए आलोचना की। साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी.चिदंबरम को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह भगवा पार्टी के नेताओं के भ्रष्टाचार पर खुल कर बोलते थे। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि चिदंबरम की बुधवार रात को हुई गिरफ्तारी अलोकतांत्रिक और पूरी तरह अस्वीकार्य है।

    चौधरी ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जांच के दौरान सीबीआई के साथ हमेशा सहयोग किया। उन्होंने कहा, ‘‘एकमात्र मंशा पी चिदंबरम और कांग्रेस की छवि खराब करने की है।’’ चौधरी ने निशाना साधते हुए कहा, ‘‘ पहले से ही सक्रिय सीबीआई उस वक्त निष्क्रिय जांच एजेंसी हो जाती है जब बात भाजपा नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार मामलों की जांच की आती है।’’

    19:26 (IST)22 Aug 2019
    वकीलों ने चिदंबरम की दलीलों को खारिज किया, कहा- FIR में आरोपी का नाम होना जरूरी नहीं

    कानून के जानकारों ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम की उन दलीलों को खारिज कर दिया है कि आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में चूंकि उनका नाम नहीं है, इसलिये उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। उनका कहना है कि प्राथमिकी किसी अपराध के संबंध में दर्ज की जाती है और अपराधियों की पहचान जांच के दौरान की जाती है।

    चिदंबरम को सीबीआई ने बुधवार रात उनके आवास से गिरफ्तार किया था। चिदंबरम गिरफ्तार किये जाने से पहले कल रात नाटकीय तरीके से कांग्रेस मुख्यालय में उपस्थित हुए थे और अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का बचाव किया था। उन्होंने कहा था कि उनमें से कोई भी जांच एजेंसियों द्वारा दर्ज प्राथमिकी में सीधे तौर पर किसी अपराध का आरोपी नहीं है या उनके खिलाफ आरोप पत्र नहीं दायर किया गया है।

    18:28 (IST)22 Aug 2019
    INX केस बना चिदंबरम की गले की हड्डी

    आईएनएक्स मीडिया मामला कंपनी के प्रमोटर पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी द्वारा विदेशी निवेश मंजूरी पाने के लिए रिश्वत के आरोपों से संबंधित है। पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी दोनों ही इंद्राणी की पहले विवाह से हुई बेटी की कथित रूप से हत्या करने के लिए जेल में बंद हैं। सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया मामले में ही पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तार किया है।

    आईएनएक्स मीडिया की स्थापना 2006 में पीटर मुखर्जी और उनकी पत्नी इंद्राणी द्वारा की गई थी। दोनों ने 13 मार्च 2007 को 304 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश प्रस्ताव को मंजूरी प्राप्त करने के लिए एक आवेदन किया था। आवेदन विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के अध्यक्ष को किया गया था। एफआईपीबी उस समय एक अंतर-मंत्रालयी निकाय था जो विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रस्तावों की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार था।

    18:03 (IST)22 Aug 2019
    कोर्ट रूम में SC ने पी.चिदंबरम को बैठने के लिए दी कुर्सी, पूर्व FM ने ठुकरा दिया ऑफर

    आईएनएक्स मीडिया घोटाला मामले में गुरुवार (22 अगस्त, 2019) को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पूर्व वित्त मंत्री और सीनियर कांग्रेसी नेता पी.चिदंबरम पेश किए गए। सीबीआई कोर्ट में इस दौरान सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता के साथ चिदंबरम के वकीलों ने अपनी-अपनी बात रखी। इसी बीच, मेहता ने चिदंबरम को बैठने के लिए कुर्सी दी थी...पढ़ें पूरी खबर।

    16:35 (IST)22 Aug 2019
    कांग्रेस के आरोप बेबुनियाद, वे दामन बचाना चाहते हैं- गौड़ा

    केंद्रीय मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस द्वारा जांच एजेंसियों पर ‘‘परेशान करने’’ और उनके दुरुपयोग के आरोपों को बृहस्पतिवार को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा नीत सरकार को ऐसी चीजें करने की कोई जरूरत नहीं है। रसायन एवं उर्वरक मंत्री ने पीटीआई से कहा, ‘‘वास्तव में...जो उन्होंने किया (कांग्रेस के कार्यकाल में जांच एजेंसियों का दुरुपयोग)...अब वे उसी भय से ग्रस्त हैं।’

    उन्होंने दावा किया कि चिदंबरम और उनके पुत्र (कार्ति) के खिलाफ मामले को पूरी दुनिया जानती है। उन्होंने कहा,‘‘इसलिए यदि हम राजनीतिक बदले की कार्रवाई में लिप्त होना ही चाहते, तो हमने वह पहले (पूर्ववर्ती कार्यकाल में) किया होता। अब सब कुछ समाप्त हो चुका है, हम पूर्ण सत्ता में हैं और पार्टी को (बड़ा) जनादेश मिला है।’’ उन्होंने सवाल किया,‘‘अब क्या किसी के लिए (ऐसा करने) की जरूरत है? कांग्रेस सरकार के खिलाफ आरोप इसलिए लगा रही है क्योंकि वे ‘‘दामन बचाना चाहते हैं।’’

    16:12 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम की गिरफ्तारी निराशाजनक: CM ममता

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पी.चिदंबरम की गिरफ्तारी ‘‘निराशाजनक’’ है। साथ ही आरोप लगाया कि न्यायपालिका ‘‘गुहार लगा रही’’ लोकतांत्रिक व्यवस्था की मदद के लिए सामने नहीं आ रही। बुधवार शाम को हुई चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद पहली प्रतिक्रिया देते हुए बनर्जी ने रविंद्रनाथ टैगोर का हवाला दिया और कहा, ‘‘न्याय का संदेश एकांत में सिसकियां ले रहा है।’’

    बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस की ओर से यहां जारी एक बयान में कहा, ‘‘पी.चिदंबरम एक अर्थशास्त्री, पूर्व गृह मंत्री और वित्त मंत्री हैं। उन्हें जिस तरह से गिरफ्तार किया गया वह निराशाजनक है। लोकतंत्र के चार स्तंभ हैं- लोकतांत्रिक संस्थान, चुनाव आयोग, मीडिया और न्यायपालिका। हमारे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था गुहार लगा रही है, फिर भी न्यायपालिका उसकी मदद को सामने नहीं आ रही।’’

    16:11 (IST)22 Aug 2019
    कोर्ट में चिदंबरम की पेशी, CBI ने मांगी 5 दिन की रिमांड

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में बृहस्पतिवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया। पूर्व वित्त मंत्री को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई ने चिदंबरम को विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहर के समक्ष पेश कर उनकी (चिदंबरम) पांच दिनों की हिरासत मांगी।

    अदालत कक्ष में प्रवेश करने के शीघ्र बाद चिदंबरम को अपनी पार्टी के नेताओं और वरिष्ठ अधिवक्ताओं -- कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी और विवेक तन्खा के साथ मशविरा करते देखा गया। मामले में सीबीआई का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता भी अदालत में मौजूद हैं।

    चिदंबरम की पत्नी नलिनी, उनके बेटे कार्ति सहित उनके परिवार के सदस्य भी डी कृष्णन सहित अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं के साथ अदालत कक्ष में हैं। अदालत कक्ष के बाहर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री को जोरबाग स्थित उनके आवास से बुधवार रात गिरफ्तार किया गया था।

    15:22 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया

    INX मीडिया मामले में 3 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को दिल्ली के राउज एवेन्यू स्थित सीबीआई कोर्ट में पेश किया गया है। इस दौरान कोर्ट रूम में कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी और विवेक तन्खा मौजूद हैं। कोर्ट परिसर को सुरक्षा के लिहाज से चाकचौबंद रखा गया है। यहां पर 100 पुलिसकर्मियों का अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। 

    14:24 (IST)22 Aug 2019
    "जिसने अपनी ही बेटी की हत्या की उसकी गवाही पर यकानी, चिदंबरम पर आरोप बेबुनियाद"

    कांग्रेस के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि चिदंबरम को उस औरत की गवाही के आधार पर गिरफ्तार किया जा रहा है, जो खुद अपनी ही बेटी की हत्या के मामले में आरोपी है और जेल में बंद है। चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए न कोई आधार है और न ही सबूत।  

    14:15 (IST)22 Aug 2019
    चिदंरम के पक्ष में बोले डीएमके चीफ

    डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने कहा कि चिदंबरम के खिलाफ राजनीतिक दुर्भावना के तहत कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने एंटीसिपेटरी बेल की अर्जी दाखिल की थी लेकिन हमने देखा कि कैसे सीबीआई बाउंड्री वॉल फांदकर उनके घर में घुसी और गिरफ्तार की। यह बेहद निंदनीय है। 

    14:09 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम के वकील तन्खा कोर्ट पहुंचे, थोड़ी देर में सुनवाई

    राउज एवेन्यू कोर्ट में थोड़ी देर के भीतर चिदंबरम की पेशी होने वाली है। इससे पहले उनके वकील विवेक तन्खा कोर्ट में पहुंच चुके हैं। उधर, कोर्ट आने से पहले तक सीबीआई ने चिदंबरम से लगातार सवाल पूछे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चिदंबरम ने इंद्राणी मुखर्जी से मुलाकात के सवालों पर कहा कि उन्हें कुछ याद नहीं है। 

    13:20 (IST)22 Aug 2019
    ढाई घंटे से चिदंबरम से पूछताछ, दे रहे गोलमोल जवाब: मीडिया सूत्र

    पी चिदंबरम से सीबीआई पिछले ढाई घंटे से लगातार पूछताछ कर रही है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि पूछताछ में चिदंबरम सीबीआई को सहयोग नहीं कर रहे हैं और गोलमोल जवाब दे रहे हैं। चिदंबरम के जवाब से सीबीआई संतुष्ट नहीं है। 

    12:23 (IST)22 Aug 2019
    झूठे और बेबुनियाद हैं सारे आरोप: गुलाम नबी आजाद

    कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने पी चिदंबरम पर लगे सारे आरोपों को निराधार और झूठा करार दिया। उन्होंने कहा कि चिदंरबम के खिलाफ झूठे आरोप मढ़े गए हैं। यह पूरा मामला राजनीति से प्रेरित है। 

    12:05 (IST)22 Aug 2019
    "कानून अपना काम कर रहा है": गृह राज्य मंत्री

    चिदंबरम मामले देश के गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री की गिरफ्तारी में सरकार का कोई रोल नहीं है। कानून अपना काम कर रहा है। अदलात की कार्रवाई भी कानून के तहत ही होती है। 

    11:58 (IST)22 Aug 2019
    करप्शन को क्रांति में बदलने की कोशिश न करें: नकवी

    बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने चिदंबरम की गिरफ्तारी के मामले में कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसिया कानूनी रूप से निष्पक्ष होकर अपना काम कर रही हैं। उन्होंने कांग्रेस और चिदंबरम पर निशाना साधते हुए कहा कि वे करप्शन को क्रांति में बदलने की कोशिश न करें। 

    11:29 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम के लिए सिंघवी करेंगे पैरवी

    सीबीआई दोपहर दो बजे के बाद कभी भी पी. चिदंबरम को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी। उस दौरान दिल्ली पुलिस स्पेशल ब्रांच के अधिकारी सादी वर्दी में अदालत के आसपास मौजूद रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान चिदंबरम की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट में पैरवी करेंगे और सीबीआई की तरफ से अटॉर्नी जनरल अपनी दलील पेश करेंगे।

    10:54 (IST)22 Aug 2019
    CBI मुख्यालय में चिदंबरम से फिर पूछताछ शुरू

    दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय में पूर्व वित्त मंत्री और INX मीडिया मामले में आरोपी पी चिदंबरम से पूछताछ शुरू कर दी गई है। बुधवार रात को सीबीआई ने चिदंबरम को उनके जोरबाग स्थिति आवास से गिरफ्तार किया था। वहीं, उनके बेटे कार्तिक ने गिरफ्तारी के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन करने की बात कही है। जबकि, कांग्रेस ने इसे दिन-दहाड़े लोकतंत्र की हत्या करार दिया है।  

    10:46 (IST)22 Aug 2019
    दिन दहाड़े लोकतंत्र की हत्या: कांग्रेस

    कांग्रेस का कहना है चिदंबरम की गिरफ्तारी दिन-दहाड़े लोकतंत्र की हत्या है। 

    10:40 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम के बचाव में कांग्रेस, बोली-जांच एजेंसियों का दुरुपयोग

    चिदंरबम की गिरफ्तारी के खिलाफ पूरी कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ लामबंद हो गई है। कांग्रेस ने गुरुवार को प्रेस को संबोधित करते हुए आरोप लगाए कि वर्तमान केंद्र सरकार असल मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पी. चिदंबरम के खिलाफ राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है। जबकि, INX मीडिया मामले में उनके खिलाफ साक्ष्य नहीं है। 

    10:26 (IST)22 Aug 2019
    मेरे पिता के बहाने कांग्रेस को टारगेट करने की कोशिश: कार्तिक

    दिल्ली पहुंचे पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने कहा कि उनके पिता के बहाने मोदी सरकार कांग्रेस को टारगेट कर रही है। लेकिन, वह इसके विरोध में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। Karti Chidambaram in Delhi on P Chidambaram arrested by CBI: This is not merely targeting of my father but the targeting of Congress party. I will go to Jantar Mantar to protest. pic.twitter.com/IpDJbwOHk5— ANI (@ANI) August 22, 2019

    10:15 (IST)22 Aug 2019
    दिल्ली पहुंचे चिदंबरम के बेटे कार्ति

    ट्विटर पर अपने पिता का लगातार बचाव करने वाले कार्ति चिदंबरम चेन्नई से दिल्ली पहुंच गए हैं। वह  लगातार सरकार पर राजनीतिक दुर्भावना से काम करने का आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने INX मीडिया मामले में अपने और चिबंदरम की संदिग्ध भूमिका को खारिज किया है। 

    10:01 (IST)22 Aug 2019
    जिस हेडक्वार्टर का चिदबंरम ने किया था उद्घाटन, उसी में सीबीआई कर रही पूछताछ

    पी चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार करके जिस हेडक्वार्टर ले गई है, उसका उद्घाटन कभी उन्होंने ही किया था। 30 जून 2011 को यूपीए-2 के शासनकाल के दौरान सीबीआई के नए हेडक्वार्टर का उद्घाटन किया गया था। तब तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह के साथ बतौर गृहमंत्री पी चिदंबरम विशिष्ठ अतिथि थे। अब 8 साल बाद चिदंबरम इसी हेडक्वार्टर में आरोपी हैं।

    09:44 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम के बेटे ने कहा- आर्टिकल 370 से ध्यान हटाने की कोशिश

    चिदंबरम के बेटे और INX मीडिया मामले में दूसरे आरोपी कार्ति चिदंबरम ने कहा कि उन्हें और उनके पिता का मामले से कोई लेना-देना नहीं है। यह सारा मामला अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद उत्पन्न परिस्थितियों से ध्यान भटकाने के लिए उछाला जा रहा है। कार्तिक ने झूठे आरोप में फंसाने का आरोप लगाया है। 

    09:41 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम के बचाव में कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

    पी. चिदंबरम के बचाव में कांग्रेस थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रही है। कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि चिदंबरम को उनके सच बोलने की सजा दी जा रही है। राजनीतिक विद्वेष के चलते उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। राहुल और प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेता चिदंबरम के बचाव में बयान दे रहे हैं और मोदी सरका पर बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगा रहे हैं।  

    09:39 (IST)22 Aug 2019
    14 दिनों की रिमांड मांगेगी सीबीआई

    पी चिदंबरम आज सीबीआई कोर्ट में पेश होंगे। इस दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी उनके 14 दिन के रिमांड की मांग रखेगी। चिदंबरम के वकील भी उनकी जमानत की गुहार लगाएंगे। अगर जमानत नहीं मिलती है तो वकीलों को उच्च अदालत का रुख करना पड़ेगा। 

    09:37 (IST)22 Aug 2019
    सीबीआई के चिदंबरम से सवाल

    सीबीआई मे चिदंबरम से पूछताछ में कुछ जरूरी सवाल किए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीआई ने पूछा; 

    इंद्राणी और पीटर मुखर्जी को कैसे जानते हैं? क्या उनके साथ कोई पत्रकार आया था? घूसकांड के पैसे कहां से कहां गया? FIPB नियमों का विरोध नहीं हुआ ?

    09:35 (IST)22 Aug 2019
    चिदंबरम से पूरी रात होती रही पूछताछ

    बुधवार रात गिरफ्तार के बाद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से INX मीडिया मामले में पूछताछ की गई। यह पूछताछ रात भर होती रही। 

    Next Stories
    1 नहीं रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली, लंबी बीमारी के बाद AIIMS में निधन
    2 Weather Forecast: सैलाब ने बढ़ाई मुसीबतें: बाढ़ और वर्षाजनित हादसों में 19 मरे
    3 P Chidambaram ने किया था दिल्ली में जिस CBI हेडक्वॉर्टर का उद्घाटन, गिरफ्तारी के बाद वहीं लाए गए