ताज़ा खबर
 

अर्थव्यवस्था पर चिदंबरम बोले, ‘अभिजीत बनर्जी के बयान पर नरेंद्र मोदी सरकार को अपराधबोध नहीं’

बनर्जी ने अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा के बाद मैसाचूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरी स्थिति से गुजर रही है ।

Author October 16, 2019 8:34 PM
Abhijit Banerjee, Abhijit Banerjee Indian Origin, USA, abhijit banerjee interview, Nobel laureate, 2019 Nobel Prize in Economics, Esther Duflo, Michael Kremer, Nationalism, Poverty, Economy, India, Minimum Income, National News, Hindi News, India News, Hindi Newsभारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी उन तीन विजेताओं में से हैं, जिनमें संयुक्त रूप से इकनॉमिक्स में 2019 Nobel Prize का नोबेल पुरस्कार मिला है। (फोटोः रॉयटर्स)

केंद्र पर अपना हमला तेज करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि सरकार में कोई भी नोबेल पुरस्कार के लिए चुने गये अभिजीत बनर्जी के इस बयान से अपराधबोध से ग्रस्त नहीं दिखता कि भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरी स्थिति में है। बनर्जी ने अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा के बाद मैसाचूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरी स्थिति से गुजर रही है । सरकार भी तेजी से इस बात को समझ रही है कि कोई समस्या तो है।

चिदंबरम ने कहा कि उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से यह ट्वीट करने को कहा है, ‘‘जब नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने जा रहे डॉ अभिजीत बनर्जी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बहुत बुरे दौर से गुजर रही है तो सरकार में कोई भी अपराधबोध से ग्रस्त नहीं दिखाई दिया।’’ पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘मैं रोजाना दो आर्थिक संकेतक ट्वीट करुंगा और आप अपने निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं।’’

भ्रष्टाचार के मामले में तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम ने बुधवार के लिए दो आर्थिक संकेतक साझा किये। इनमें उन्होंने शहरी और ग्रामीण भारत के लिए प्रति व्यक्ति उपभोग खर्च घटने और भूख सूचकांक में भारत का स्तर 117 देशों में 102वें स्थान पर पहुंचने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इन दो संकेतकों का आशय है कि गरीब कम खा रहे हैं और भरपेट भोजन न मिलने के कारण भुखमरी के गंभीर हालात हैं।

वहीं, दूसरी ओर भाजपा पर जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने तीखा हमला किया। उन्होंने बुधवार को दावा किया कि सत्ताधारी दल ने जमीनी स्तर पर कोई ठोस काम नहीं किया और इसकी जगह पर सिर्फ झूठ बोलती रही। उन्होंने कहा कि भाजपा राजनीतिक विरोधियों पर व्यक्तिगत हमले कर रही है क्योंकि वह जानती है कि आगामी चुनावों में उसका आधार खत्म हो रहा है।

Next Stories
1 Ayodhya Case: डिबेट में हिंदू धर्मगुरू ने इस्लामिक स्कॉलर को लताड़ा- बाबरी पर जाकर मत्था फोड़ लो, सुन्नी बोर्ड ने आपको नग्न कर दिया
2 कश्मीर आए सेबों पर लिखा मिला ‘आई लव बुरहान वानी’, फल विक्रेताओं ने दी बहिष्कार की धमकी
3 Ayodhya Case: कौन हैं राजीव धवन, जिन्होंने CJI के सामने कर दिए थे नक्शे के टुकड़-टुकड़े? जानें
ये पढ़ा क्या?
X