ताज़ा खबर
 

4 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की नई चेतावनी

तमिलनाडु के कई स्कूल मंगलवार (03 दिसंबर) को बंद रहें। बता दें कि राज्य कई दिनों से लगातार भारी बारिश की मार झेल रहा है।

Author Updated: Dec 03, 2019 6:17:19 pm
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: ANI)

चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बालाचंद्रन ने कहा कि रामनाथपुरम, शिवगंगई, थुथुकुडी और विरुधुनगर सहित चार जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। चेन्नई में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है। तमिलनाडु और पुदुचेरी में मध्यम बारिश के साथ दक्षिण-पश्चिम बंगाल सागर में गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। चक्रवात के कारण मछुआरे कुमारी सागर क्षेत्र में नहीं जाते हैं।

भारी बारिश को देखते हुए तमिलनाडु के कई इलाकोंं में स्कूल बंद रहे। इनमें रामनाथपुरम, सिवागंगई, अरियालुर, पेरम्बलुर, पुदुकोट्टई, थूथुकुडी और तिरुवरुर स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है। राज्य में लगातार हालात खराब होते दिख रहे हैं।

तमिलनाडु के पश्चिमी जिले इरोड में भवानी नदी के तटों के आस-पास रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि जलग्रहण क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश होने के कारण नदी पर बने बांध में पानी का स्तर बढ़ गया है। लोअर भावनी प्रोजेक्ट जलाशय में जलस्तर 105 फुट के अपने अधिकतम स्तर पर पहुंच गया और जलसंग्रहण क्षेत्र में पानी अधिकतम 32.8 टीएमसी फुट की क्षमता के मुकाबले 32 टीएमसी फुट से ऊपर जमा हो गया है। जलस्तर बढ़ने की वजह से लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सोमवार (02 दिसंबर) की सुबह 3,500 क्यूसेक से तीन गुणा ज्यादा यानि 11,950 क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा।

उत्तर-पूर्वी मॉनसून के कारण तमिलनाडु के कई शहरों में भारी बारिश हो रही है। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, करीब 20 लोग अब तक जान गंवा चुके हैं। इनमें 15 लोगों की मौत सोमवार (02 दिसंबर) की सुबह हुई है। बता दें कि नादूर कन्नपम में भारी बारिश के चलते 3 मकान व दीवार ढह गए। गौरतलब है कि चेन्नई में पिछले 24 घंटे में 100 मिमी बारिश हुई, जबकि ईस्ट कोस्ट रोड और ओल्ड महाबलीपुरम रोड इलाकों में 112 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 से 48 घंटे तक तमिलनाडु में भारी बारिश होने का अनुमान है।

Live Blog

Highlights

    16:36 (IST)03 Dec 2019
    बारिश से मरने वालों की संख्या हुई 20, कई ने लिया रिलीफ कौंप में शरण

    तमिलनाडु में बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में बारिश से मरने वालों की संख्या 20 हो गई है। वहीं करीब 1000 लोगों के रिलीफ कैं में शरण लेने की बात सामने आ रही है। अगले कुछ घंटों में और भारी बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है। 

    15:18 (IST)03 Dec 2019
    लगातार बारिश से फसलें प्रभावित, पानी में डूबे खेत

    राज्य में लगातार हो रही बारिश से फसलें काफी प्रभावित हुई हैं।  पानी से कई इलाकों में  खेत डूबे मिले। वहीं मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में और वर्षा होने की संभावना जताई है। 

    13:47 (IST)03 Dec 2019
    4 जिलों में हो सकती है भारी बारिश

    चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बालाचंद्रन ने कहा कि रामनाथपुरम, शिवगंगई, थुथुकुडी और विरुधुनगर सहित चार जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। चेन्नई में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

    10:48 (IST)03 Dec 2019
    तमिलनाडु में बना बाढ़ का खतरा, देखें वीडियो

    तमिलनाडु में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ का खतरा बन रहा है। ऐसे में कई इलाकों में पानी भरने की खबर सामने आई है। 

    09:39 (IST)03 Dec 2019
    तमिलनाडु के 7 जिला स्कूल में हुई छुट्टी

    तमिलनाडु में भारी बारिश को देखते हुए राज्य के 7 जिले स्कूल में छुट्टी दे दी गई है। बता दें कि जिले के रामनाथपुरम, सिवागंगई, अरियालुर, पेरम्बलुर, पुदुकोट्टई, थूथुकुडी और तिरुवरुर स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है। 

    07:26 (IST)03 Dec 2019
    दस महिलाओं और दो बच्चों सहित कम से कम 17 लोगों की मौत

    चेन्नई के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने दीवार ढहने से हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया और राज्य आपदा राहत कोष से उनके परिवारों को 4-2 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। पुलिस ने कहा कि दस महिलाओं और दो बच्चों सहित कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई।

    18:56 (IST)02 Dec 2019
    भारी बारिश से अब तक 25 की हुई मौत

    तमिलनाडु में लगातार हो रही बारिश के चलते मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। इसके साथ करीब 1000 लोगों ने रिलीफ कैंप में शरण लिया है। बता दें कि मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक और भी बारिश होने की संभावना जताई है। 

    15:36 (IST)02 Dec 2019
    इरोड जिले में बाढ़ का अलर्ट जारी

    तमिलनाडु के पश्चिमी जिले इरोड में भवानी नदी के तटों के आस-पास रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि जलग्रहण क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश होने के कारण नदी पर बने बांध में पानी का स्तर बढ़ गया है। लोअर भावनी प्रोजेक्ट जलाशय में जलस्तर 105 फुट के अपने अधिकतम स्तर पर पहुंच गया और जलसंग्रहण क्षेत्र में पानी अधिकतम 32.8 टीएमसी फुट की क्षमता के मुकाबले 32 टीएमसी फुट से ऊपर जमा हो गया है।

    11:45 (IST)02 Dec 2019
    तमिलनाडु में अगले 2 दिन तक होगी तेज बारिश

    मौसम विभाग ने ताजा जानकारी देते हुए यह कहा है कि अगले दो दिन तक राज्य में तेज बारिश हो सकती है। बता दें कि लगातार हो रही बारिश से परेशान है लोग जिसमे कई लोगों के मर जाने की भी खबर सामने आ रही है। 

    11:39 (IST)02 Dec 2019
    सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

    मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने घटना पर शोक जताते हुए कहा कि आज तड़के हुए हादसे में दो नाबालिग सहित 15 लोग मारे गए। बयान में उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना जाहिर की और मारे गए लोगों के परिवारों के लिए राज्य आपदा राहत कोष से चार-चार लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

    11:14 (IST)02 Dec 2019
    अब तक कई लोगों की हुई मौत

    थंजावुर के मुनद्रम में अपने घर में सो रहे 70 वर्षीय दुरैकन्नू की शुक्रवार रात दीवार के एक हिस्से के गिरने से मौत हो गई। पुडपकोट्टई बाजार में बाइक से जा रहे 50 वर्षीय किसान कांडासामी नियंत्रण खो देने से पानी में गिर गए और मौके पर ही मौत हो गई। अरियालुर के मुनियानकुरुची गांव की 40 वर्षीय दिव्यांग पूनगोठाई की शनिवार को पड़ोसी की दीवार के एक हिस्से के गिरने से जान चली गई। शनिवार को ही मन्नारगुडी के पास पारवकोट्टी गांव निवासी रविचंद्रन (50) की बारिश के दौरान अपनी झोपड़ी गिरने से मौत हो गई। थंजावुर के अय्यामेपेट्टई के पास अरैयापुरम निवासी जानकी की कच्चा घर शनिवार को गिर गया। हालांकि कोई घायल नहीं हुआ। थामीराबारानी नदी के करीब निचले इलाकों में रह रहे लोगों के लिए दक्षिण के तिरुनेलवेली जिला प्रशासन ने चेतावनी जारी की है।

    10:34 (IST)02 Dec 2019
    संकरबरनी नदी के किनारे रहने वाले लोगों को बाढ़ की चेतावनी

    पुडुचेरी में संकरबरनी नदी के किनारे रहने वाले ग्रामीणों को रविवार को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है क्योंकि यहां से 50 किलोमीटर दूर विदुर बांध से पानी छोड़ा जाना है। पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में स्थित बांध से सोमवार को पानी छोड़ने के तमिलनाडु सरकार के फैसले के बाद यह चेतावनी जारी की गई।

    10:33 (IST)02 Dec 2019
    मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया

    मौसम विभाग ने मछुआरों को भी समुद्र में जाने से रोका है। अरब सागर में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण वायु गति बढ़ने की संभावना को देखते हुए मछुआरों को केप कमोरिन और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इस बीच शहर के पुलिस आयुक्त ए के विश्वनाथन ने चेन्नई में स्थिति का जायजा लिया और भारी वर्षा के बाद हालातों की समीक्षा की।

    10:29 (IST)02 Dec 2019
    इस वजह से हो रही तमिलनाडु में भारी बारिश

    उत्तर-पूर्व मॉनसून के कारण तमिलनाडु के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई। इससे कई लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने का पुर्वानुमान जताया है। क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एन पुविरासन ने संवाददाताओं से कहा कि ऊपरी वायु प्रवाह के कारण राज्य में भारी बारिश हुई है।

    10:28 (IST)02 Dec 2019
    तमिलनाडु में दीवार गिरने से नौ लोगों की मौत

    तमिलनाडु के मेट्टुपलायम में भारी बारिश के कारण एक दीवार के चार मकानों पर गिरने से चार महिलाओं सहित कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि हादसे के समय इन घरों में 12 लोग थे। भारी बारिश के कारण पूरी तरह कमजोर पड़ चुकी निजी परिसर की दीवार गिर गई। पुलिस ने बताया कि बचाव र्किमयों ने अभी तक नौ शव बरामद किए गए हैं।

    Next Stories
    1 फडणवीस के शपथग्रहण में रातों रात चार्टर्ड प्लेन से पहुंचे थे चीफ सेक्रेटरी, कई दूसरे अफसर भी गए थे, अब सता रहा डर!
    2 J&K: 20 साल के मंजूर को मिल चुकी है पीएम स्कॉलरशिप, राजद्रोह केस में 7 महीने जेल में गुजार लौटा बाहर, बयां किया दर्द
    3 Tamilnadu and Puducherry Rains, Weather Forecast: तमिलनाडु और पुडुचेरी में घरों में घुसा बारिश का पानी, स्कूल-कॉलेज बंद, अब तक 20 की मौत
    जस्‍ट नाउ
    X