ताज़ा खबर
 

चंद्रयान-2 मिशन को लेकर जगी भारत की उम्मीद, चेन्नई के शख्स का दावा- चांद पर कुछ मीटर चला प्रज्ञान

चेन्नई के इंजीनियर षणमुग सुब्रमण्यन ने ट्वीट कर दावा किया है कि 'रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर सही सलामत मौजूद है।'

CHANDRAYAAN2 ISRO MOON MISSION NASAचेन्नई के इंजीनियर ने लैंडर और रोवर की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। (इमेज सोर्स- ट्विटर/षणमुग सुब्रमण्यन)

चेन्नई के इंजीनियर ने दावा किया है कि इसरो के चंद्रयान 2 मिशन का रोवर चंद्रमा की सतह पर मौजूद है और वह कुछ मीटर तक चला भी है। यदि यह खबर सही साबित होती है तो यह इसरो के चंद्रयान मिशन के लिए उम्मीद की किरण हो सकती है। बता दें कि बीते साल भारत ने चंद्रमा पर अपना दूसरा मिशन चंद्रयान 2 भेजा था। इस मिशन का हिस्सा एक लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान था, जिसे चंद्रमा की सतह पर उतरकर वहां खोज करनी थी। लेकिन दुर्भाग्य से लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर पाया था। उसके बाद से ही इसरो का लैंडर और रोवर से संपर्क टूटा हुआ है।

अब चेन्नई के इंजीनियर षणमुग सुब्रमण्यन ने ट्वीट कर दावा किया है कि ‘रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर सही सलामत मौजूद है।’ एक अन्य ट्वीट में सुब्रमण्यन ने दावा किया कि “चंद्रमा पर मुझे जो कलपुर्जे दिखे थे वो विक्रम लैंडर के लैंगुमिर प्रोब के कलपुर्जे हैं। नासा को जो कलपुर्जे बिखरे मिले हैं, वो हो सकता है कि किसी अन्य पैलोड, एंटिना और रेट्रो ब्रेकिंग इंजन के हों। रोवर, लैंडर से निकल गया है और उसने असल में चंद्रमा की सतह पर कुछ मीटर की दूरी भी तय की है।”

सुब्रमण्यन ने बताया कि चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव इलाके पर रोशनी बेहद कम होती है। यही वजह है कि नासा के 11 नवंबर भी प्रयास में भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी थी। बता दें कि सुब्रमण्यन ने भी नासा की तस्वीरों को देखकर ही रोवर प्रज्ञान के सही सलामत होने का दावा किया है। इससे पहले भी उन्होंने नासा की इमेज देखकर लैंडर विक्रम के बारे में जानकारी दी थी।

सुब्रमण्यन का दावा है कि ऐसा लगता है कि कई दिनों तक लैंडर विक्रम को इसरो द्वारा कमांड भेजी गई और ऐसा संभव है कि लैंडर को यह कमांड ना मिल रही हो। बता दें कि चंद्रयान 2 मिशन के तहत इसरो की चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की योजना थी लेकिन लैंडर विक्रम सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर पाया था और दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमर सिंह: रक्षा मंत्री रहते फँसे थे मुलायम तो अरुण जेटली से ली थी क़ानूनी सलाह, सोनिया ने बरामदे में कराया था इंतज़ार, मुलायम से मिलने बिल क्लिंटन को ले गए थे लखनऊ
2 ‘सरकार की न करें आलोचना, वरना…’ CISF ने अपने जवानों को जारी किया लिखित निर्देश, सोशल मीडिया पर आईडी दिखाना जरूरी
3 विराट कोहली और अभिनेत्री तमन्ना की गिरफ्तारी के लिए मद्रास हाईकोर्ट में PIL, ऑनलाइन जुआ को प्रोत्साहित करने के आरोप
ये पढ़ा क्या?
X