ताज़ा खबर
 

ई पलानीसामी बने तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री, 30 मंत्रियों के साथ ली शपथ

शशिकला के करीबी माने जाने वाले पलानीसामी 2011 में पहली बार मंत्री बने और एक बार सांसद भी रह चुके हैं

ई. पलानीसामी ने तमिलनाडु के नए सीएम के रूप में शपथ ले ली है। उनके साथ 30 अन्य मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। पलानीसामी ने गुरुवार दोपहर 11:30 बजे राज्यपाल सी विद्यासागर से मुलाकात की थी। राज्यपाल ने पलानीसामी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। पलानीसामी का पूरा नाम इदापड्डी के. पलानिस्वामी है। वह सलेम जिले के इडापड्डी से चार बार विधायक रह चुके हैं। उन्होंने 1989 में पहली बार चुनाव जीता था। शशिकला के करीबी माने जाने वाले पलानीसामी 2011 में पहली बार मंत्री बने और एक बार सांसद भी रह चुके हैं। तमिलनाडु में पूर्व सीएम जयललिता के निधन के बाद से ही सत्‍ता को लेकर AIADMK में खींचतान चल रही थी। जयललिता के निधन के बाद मुख्‍यमंत्री बनाए गए ओ. पन्‍नीरसेल्‍वम ने पार्टी महासचिव शशिकला के खिलाफ बगावत करते हुए अलग खेमा खड़ा कर लिया था।

हालांकि जब शशिकला को AIADMK का महासचिव बनाया गया तो पन्‍नीरसेल्‍वम कमजोर पड़ने लगे। पिछले दिनों शशिकला के ‘दबाव’ के चलते उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया था। इसके बाद से AIADMK दो धड़ों में बंट गई थी। एक पक्ष शशिकला की तरफ था तो दूसरा पन्‍नीरसेल्‍वम के। पन्‍नीरसेल्‍वम के विद्रोह के बाद शशिकला उन्‍हें हटाकर खुद सीएम बनना चाहती थीं, मगर मंगलवार (14 फरवरी) को सुप्रीम कोर्ट ने उन्‍हें दोषी करार देते हुए चार साल की सजा और 10 करोड़ रुपये जुर्माने की सजा सुना दी। इस फैसले के चलते वह 10 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगी। उन्‍होंने अदालत का फैसला आने के बाद पन्‍नीरसेल्‍वम और उनके कुछ समर्थकों की पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता रद्द कर दी थी।

शशिकला ने विश्‍वासपात्र इदापद्दी के. पलानीसामी को विधायक दल का नेता नियुक्‍त किया। ई. पलानीसामी को पार्टी के विधायक दल के नेता के रूप में समर्थन का विधायकों के हस्‍ताक्षर वाला एक पत्र गवर्नर को भेजा गया था। पलानीसामी ने मंगलवार शाम को गवर्नर से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया था।

दोषी करार दिए जाने के बाद एआईएडीएमके महासचिव शशिकला ने बुधवार को बेंगलुरू की अदालत में सरेंडर कर दिया। उन्‍हें वही की जेल में रखा गया है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 16 फरवरी, 5 बजे की न्‍यूज अपडेट्स: 2005 दिल्‍ली सीरियल ब्‍लास्‍ट केस के फैसले से लेकर तमिलनाडु के नए सीएम की शपथ तक
2 आर्मी चीफ बोले- ISIS और PAK का झंडा लहराया तो नहीं छोड़ेंगे, नरेंद्र मोदी सरकार ने भी दिया साथ
3 पोर्श ने लॉन्च की यह दो नई कार, 81.63 लाख रुपए है शुरुआती कीमत, खास है फीचर्स
ये पढ़ा क्या...
X