ताज़ा खबर
 

जनसत्ता विशेष: इन आदतों को बदल छुआ जा सकता है सफलता का शिखर

अपने फोन या कंप्यूटर पर हर संदेश या ईमेल को तुरंत देखने की भी कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए। जिस काम को कर रहें हैं, पहले उसे पूरे ध्यान से करें। काम समाप्त कर लें फिर उन्हें चेक करें।

Author Published on: April 9, 2020 12:25 AM
मोबाइल देखने की आदत।

म प्रतिदिन के कार्यों के दौरान आदतन कुछ काम ऐसे करते रहते हैं, जिन्हें करते हुए हम ना केवल अपने कार्य को प्रभावित करते हैं, बल्कि तनाव में भी रहते हैं। यदि हम अपनी ऐसी कुछ आदतों को छोड़ दें तो इसका परिणाम स्वत: ही हमारे काम की उत्पादकता पर नजर आएगा।

बार-बार फोन देखना
किसी से बात करते समय बार-बार अपने फोन को ना देखें। साथ ही उस दौरान किसी के संदेश का जवाब देने न लग जाएं। हालांकि ऐसा करने से सामने वाला कुछ नहीं कहेगा, लेकिन उसे अच्छा नहीं लगेगा और इससे आपकी बातचीत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

गैर जरूरी लोगों के बारे में सोचना
जिन लोगों के बारे में सोचने से आपकी जिंदगी में कोई उपलब्धि नहीं होगी, उनके बारे में सोचकर समय न बर्बाद करें। आपके लिए आपके परिवारजन या दोस्त ही ऐसे लोग हैं, जिन्हें सही मायने में आपके ध्यान की आवश्यकता होती है।

काम के बीच मेल देखना
अपने फोन या कंप्यूटर पर हर संदेश या ईमेल को तुरंत देखने की भी कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए। जिस काम को कर रहें हैं, पहले उसे पूरे ध्यान से करें। काम समाप्त कर लें फिर उन्हें चेक करें।

पुराने विचारों में डूबे रहना
गलतियों से सीख लें, लेकिन उनसे सीख लेकर उन्हें पीछे छोड़ दें। हालांकि यह कहना आसान और करना कठिन है, लेकिन यह सब भी सोच पर निर्भर करता है। हमारा पुराना समय हमारे लिए एक अच्छे प्रशिक्षक जैसा काम करता है। इससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

अच्छे काम के लिए इंतजार करना
किसी काम को करने के लिए तब तक इंतजार करना, जब तक आपको यह न लगे कि आप कामयाब हो जाएंगे, यह सोच गलत है क्योंकि आप किसी भी काम को करते समय यह नहीं कह सकते कि आप उसमें कामयाब हो ही जाएंगे।
किसी की पीठ पीछे बुराई करना
किसी की पीठ पीछे बुराई करने से कहीं अच्छा है कि आप अपने समय को कुछ रचनात्मक या काम की बातों में लगाएं। इससे न केवल आपके काम में प्रगति होगी, बल्कि आपको दूसरों से सम्मान भी मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जनसत्ता विशेष: स्टार्टअप की सफलता के लिए जरूरी है बेहतर टीम और दूरदर्शिता
2 जनसत्ता विशेष: साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में है बेहतर भविष्य
3 Video: तबलीगी जमात वाले बम बन कर न‍िकल रहे, डंडों से इनका इलाज हो- एमएच खान का हमला