ताज़ा खबर
 

10 समर स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा रेलवे, जानें स्टॉपेज, किराया और बाकी डिटेल्स

रेलवे ने हर साल गर्मियों के मौसम में होने वाली यात्रियों की भारी भीड़ की समस्या से निपटने के उपाय अभी से शुरू कर दिए हैं। रेल अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे रेलवे स्टेशनों और ट्रेन पर यात्रियों के बढ़ते दबाव से निपटने में मदद मिलेगी।

रेल अधिकारियों का मानना है कि समर स्पेशल ट्रेन से गर्मी के महीने में यात्रा करने वाले लोगों को सहूलियत होगी।

सेंट्रल रेलवे ने हर साल गर्मियों के मौसम में होने वाली यात्रियों की भारी भीड़ और उससे पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने के उपाय अभी से शुरू कर दिए हैं। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए 10 नई समर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इससे रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। वहीं, गर्मियों की छुट्टी के दौरान घर जाने वालों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। बता दें कि हर साल मुंबई से बड़ी संख्या में लोग गर्मी की छुट्टियों में उत्तर प्रदेश और बिहार जाते हैं। इस दौरान स्टेशन पर भारी भीड़ के कारण कई बार अव्यवस्था पैदा होने का भय रहता है। यही कारण है कि रेल अधिकारी पहले से इससे जुड़ी तैयारियां करना चाहते हैं। 2018 की गर्मियों में होने वाली यात्रियों की अतिरिक्त भीड़-भाड़ से निपटने के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेलवे ने 2018 की गर्मियों के लिए 10 नई समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये सभी समर स्पेशल ट्रेनें मुंबई के छत्रपति शिवा जी टर्मिनस से वाराणसी के बीच चलेंगी। रेल अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों पर यात्रियों के बढ़ते दबाव से निपटने में मदद मिलेगी। रेलवे इन नई समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन 24 अप्रैल 2018 से लेकर 23 मई 2018 तक करेगा।

सेंट्रल रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन संख्या 01027 स्पेशल छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से 06.45 बजे हर मंगलवार को दिनांक 24 अप्रैल 2018 से 22 मई 2018 तक पांच फेरे लगाएगी। ये ट्रेन अगले दिन दोपहर 12.00 बजे वाराणसी पहुंचेगी।” प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन संख्या 0128 ​स्पेशल वाराणसी से दोपहर 13.55 बजे हर बुधवार को 25 अप्रैल 2018 से 23 मई 2018 तक पांच फेरे लगाएगी। ये ट्रेन अगले दिन 16.15 बजे छत्रपति शिवा जी ​टर्मिनस पहुंचेगी। समर स्पेशल ट्रेन अपने रूट पर पड़ने वाले कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, खांडवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर और छिवकी जंक्शन पर रुकेगी।

रेल प्रवक्ता ने बताया कि समर स्पेशल ट्रेन में एक कोच एसी-थ्री टीयर, 10 स्लीपर कोच, पांच कोच जनरल सिटिंग और दो लगेज ब्रेक वैन कम जनरल कोच लगाए जाएंगे। विशेष दरों पर समर स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग दिनांक 21 अप्रैल 2018 से शुरू होने वाली है। सभी रिजर्वेशन और बुकिंग सिर्फ आॅनलाइन ही करवाई जा सकेगी। जनरल कोच अनारक्षित कोच होंगे, जिसमें सामान्य टिकट खरीदकर यात्रा की जा सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App