ताज़ा खबर
 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जारी की रेड,ऑरेंज और ग्रीन जोन के जिलों की सूची, देखें- आपका जिला किसमें शामिल?

लॉकडाउन-2 के दो हफ्तों में 23% कम हुए कोरोना हॉटस्पॉट, लेकिन संक्रमण से मुक्त जिलों की संख्या भी 10 फीसदी कम हुई।

देश के 319 जिले अभी कोरोना से पूरी तरह मुक्त हैं।

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने अलग-अलग जिलों के संक्रमण के प्रभाव के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटे जाने की सूचना दी है। लिस्ट के मुताबिक, अब देश में कोरोना के हॉटस्पॉट कहे जाने वाले रेज जोन शहरों की संख्या 130 पहुंच चुकी है, जबकि कम या मध्यम प्रभाव वाले ऑरेंज जोन में आने वाले शहरों का आंकड़ा 284 हो गया है। हालांकि, इसी बीच वे शहर जहां कोरोना के मामले नहीं हैं (ग्रीन जोन) जिलों की संख्या 319 पहुंच गई है।

पत्र में दिए डेटा के मुताबिक, देश में हॉटस्पॉट्स की संख्या लॉकडाउन-2 के ऐलान के बाद से 15 दिनों में 23 फीसदी तक गिरी है और अप्रैल 15 के 170 रेड जोन के मुकाबले अब 130 रेड जोन बचे हैं। हालांकि, इसी दौरान देश में ग्रीन जोन (वे शहर जहां 21 दिन से मामले नहीं आए) की संख्या में भी कमी आई है। 15 दिन में देश में ग्रीन जोन की संख्या 356 से गिर कर 319 पहुंच गई है। जो कि इशारा करता है कि कोरोनावायरस के फैलने की गति कम हुई है, लेकिन इसका प्रसार लगातार बढ़ रहा है।

Follow Jansatta Covid-19 tracker

पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है, “रेड और ऑरेंज जोन में आने वाले शहर, जहां नए मामले सामने आ रहे हैं, वहां ट्रांसमिशन की चेन तोड़कर कोरोनावायरस के मामलों को सीमित रखने के लिए जरूरी कार्रवाई की जानी आवश्यक है।” मुख्य स्वास्थ्य सचिव ने पत्र में कंटेनमेंट जोन में लिए जा रहे कदमों की भी जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि रेड जोन में आने और जाने के पॉइंट प्रशासन तय कर रहा है और यहां मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों के अलावा किसी को जाने की अनुमति नहीं है।

भारत में कोरोनावायरस से कितनी मौतें, कितने प्रभावित, यहां जानें…

पत्र में राज्य सरकारो से अपील की गई है कि वे अब नागरिकों की घर-घर जाकर जांच करें और कोरोनावायरस के संदिग्ध मरीज की पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द आइसोलेट करने के इंतजाम किए जाएं। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 1993 मामले दर्ज किए गए। वहीं, 73 लोगों की मौत भी हुई है। अब तक भारत में कोरोना से 1147 मौतें हुई हैं और 35 हजार लोग इससे पीड़ित हैं। हालांकि, अभी एक्टिव केस की संख्या 25 हजार से कुछ ज्यादा है।

 

इस लिंक पर क्लिक कर जानें किस जोन में है आपका शहर?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus in India HIGHLIGHTS: यूपी में कोरोना के करीब 2.5 हजार मामले, हर पांचवां मरीज आगरा का, 3 दिन में आए 111 केस
2 ‘लगा था जिंदा नहीं पहुंच पाएंगे, कोरोना की वजह से कोई इंसान मदद नहीं करना चाहता’, 15 दिन पैदल चलकर घर पहुंचे शख्स की दास्तां