ताज़ा खबर
 

खुफिया विभागों के नए प्रमुखों की नियुक्ति, अरविंद कुमार आईबी तो बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले सामंत गोयल बने रॉ चीफ

मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा उनके नाम को मंजूरी दे दी गई है।

Central Government, RAW chief, IB, Samant Goel, Arvind Kumar, pm modi, amit shah, surgical stike, air strike, balakot air strike, indian army, pakistan, home ministry, PMOसामंत गोयल। फोटो: फाइनेंनशियल एक्सप्रेस

केंद्र सरकार ने बुधवार (26 जून 2019) को देश के दो खुफिया विभागों के नए प्रमुखों की नियुक्ति कर दी। सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) तो वहीं 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर सामंत गोयल को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का हेड नियुक्त किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा उनके नाम को मंजूरी दे दी गई है। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘गृह मंत्री ने नियुक्ति से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और अब यह फाइल पीएओ के पास है।’

बता दें कि अरविंद कुमार को कश्मीर मामलों का जानकार माना जाता है। इसके साथ ही वह नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ भी अहम रणनीतियां बनाने के लिए जाने जाते हैं। वह मौजूदा आईबी चीफ राजीव जैन की जगह लेंगे। वहीं बात करें गोयल की तो वह मौजूदा रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे। वह पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में उरी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की प्लानिंग करने में अपना अहम योगदान दे चुके हैं।

एयरस्ट्राइक के तीन महीने बाद सरकार ने उनके पद में बढ़ोतरी कर दी। मालूम हो कि पुलवामा में आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। हमले का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया। हमले के बाद सरकार ने दावा किया कि एयरस्ट्राइक में 300-400 आतंकवादी मारे गए हैं।

वहीं 2016 में उरी आतंकी हमले में सेना के 20 जवान मारे गए थे। इसके बाद सेना ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। रॉ में गोयल को पाकिस्तान मामलों का एक्सपर्ट माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कांग्रेस हार गई तो देश हार गया क्या?’ राज्यसभा में पीएम मोदी ने चुनाव बाद कांग्रेस के बयानों पर बोला हमला
2 Kerala Lottery Akshaya AK 401 Results: यहां देखें आज के विजेताओं की पूरी लिस्ट, मिला 60 लाख रुपए तक का इनाम
3 बीजेपी के इस सांसद ने पीएम की तारीफ करते हुए अटलजी के बारे में कही गलत बात
ये पढ़ा क्या?
X